Ford गाड़ी बेचने के लिये करेगी बीकॉन का इस्तेमाल

0
474

beacon

Ford अमेरिका में अपनी डीलरशिप्स पर चल रहे एक खास पायलट प्रोग्राम के तहत उन मॉडलों पर बीकॉन लगायेगी जिन्हें डीलरशिप प्रमोट करना चाहती है। जैसे ही कोई कस्टमर इनके नजदीक पहुंचेगा बीकॉन कस्टमर के स्मार्टफोन से कनेक्ट होकर गाड़ी के बारे में वो जानकारियां ब्रॉडकास्ट करेगा जिनसे कस्टमर को डील पूरी करने में मदद मिले।
आपको बता दें बीकॉन एक छोटा सा लालबत्ती जैसा गैजेट होता है जो ब्लूटूथ के जरिये कनेक्ट होकर कन्टेंट ट्रान्सफर करता है। Ford का मानना है कि इससे कस्टमर को प्रॉडक्ट के बारे में जानने की वही आजादी मिलेगी जो इंटरनेट रिसर्च से मिलती है।

Other Ford News

Ford डॉट कॉम की डिजिटल मैनेजर त्रिशा हैबुक के अनुसार बीकॉन से सेल्स प्रॉसेस पहले जितनी लम्बी नहीं रहेगी। पांच-छह साल पहले कस्टमर को डिलिवरी लेने से पहले चार-पांच बार डीलरशिप पर जाना पड़ता था। लेकिन अब कस्टमर ज्यादातर रिसर्च अपने स्तर पर इंटरनेट से कर रहा है। ऐसे में उसकी रुचि डीलरशिप प्रॉडक्ट के बारे में वो बातें जानने में नहीं होती जो वो पहले से जानता है। वो डीलरशिप पर सिर्फ प्राइस के बारे में बात करना चाहता है और यह कि उसे यहां क्या फायदा मिलेगा। कई बार वो प्राइस और डील के बारे में सारी जानकारी बिना सेल्स पर्सन के खुद ही हासिल करना चाहता है।
जैसे कार के आगे लगा बीकॉन एलईडी हेडलाइट्स के बारे में जानकारी दे सकता है वहीं पीछे लगा बीकॉन कार के लगेज स्पेस के बारे में बतायेगा। गाड़ी में लगा बीकॉन डिस्काउंट, एक्सैसरी पैक, ऑफर और डील के बारे मेें जानकारी दे सकता है।

हैबुक कहती हैं कि पार्किंग लॉट में खड़ी गाड़ी पर भी बीकॉन लगाया जा सकता है जिससे छुट्टी या शोरूम बंद होने के बाद भी गाड़ी के बारे में कस्टमर को जानकारी मिल सकती है।

अमेरिका में डीलरशिप्स आजकल क्यूआर कोड का भी खूब इस्तेमाल करती है जैसे ही इस कोड को स्कैन किया जाता है प्रॉडक्ट के बारे में पूरी जानकारी डिस्प्ले हो जाती है। बीकॉन कोई महंगा गैजेट भी नहीं है 30 डॉलर यानि करीब 2 हजार रुपये में मिल जाता है लेकिन कस्टमर के लिये जरूरी जानकारी की बीकॉन में प्रोग्रामिंग इतनी आसान नहीं होगी। बीकॉन ब्रॉडकास्ट के लिये यूजर को अपने स्मार्टफोन में खास एप इन्स्टॉल करना होगा। Image and Story Credit : Wards Auto

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here