Test Drive Ford Figo Aspire: Bold @ Front

0
745

Ford Figo AspireTata Indigo eCS के साथ 7 साल पहले शुरू हुआ कॉम्पेक्ट सेडान सैगमेंट बहुत तेजी से डवलप हुआ है और आधा दर्जन मॉडल शामिल हो चुके है। Maruti Dzire, Honda Amaze, Hyundai Xcent, Tata Zest और Indigo eCS मिलाकर इसमें हर महिने 30 हजार गाडिय़ां बिक रही हैं। फोर्ड ने हाल ही इसी तेजी से बढ़ते सैगमेंट में Ford Figo Aspire को लॉन्च किया है।
Figo और Ecosport के जरिये फोर्ड बहुत तेजी से देश के मिडल क्लास तक पहुंची है और Ford Figo Aspire से कम्पनी अपने कस्टमर बेस का दायरा बढ़ाने का टार्गेट लेकर चल रही है।
4 मीटर से कम लम्बाई वाली कारों का यह सैगमेंट फंक्शनल मॉडलों का है यानि इसमें सबसे ज्यादा फोकस गाड़ी की लम्बाई 4 मीटर से कम रखने पर है ताकि यह स्मॉल कार की कैटेगरी में आ पाये और रियायती टेक्स का फायदा मिल पाये। बस यही कारण है कि इस सैगमेंट में जो गाडिय़ां हैं उनमें विजुअल अपील की बड़ी कमी है। लेकिन Ford Figo Aspire इस मामले में बाकी पर भारी पड़ सकती है।
डिजायन: फ्रंट फेशिया पर एस्टन मार्टिन की छाप नजर आती है। चौडी क्रोम स्लैट से लैस हेक्सगोनल ग्रिल और नई फीएस्टा के हैडलैम्प का कॉम्बीनेशन से Ford Figo Aspire की अपील बोल्ड और माचो हुई है। बोनट, बम्पर और ए-पिलर पर डायनामिक लाइन दी गई हैं जिनसे एस्पायर को स्पोर्टी फील मिल रही है। साइड पर शोल्डर लाइन हैं। डोर हैंडल बॉडी कलर्ड हैं जबकि ओआरवीएम ड्यूअल टोन। लेकिन गाड़ी के साइज़ और स्टान्स के मुकाबले 14 इंच के व्हील थोड़े छोटे लगते हैं।
रिअर एंड में वो फील नहीं है जो फ्रंट फेशिया मेंंनजर आती है। हालांकि बूट ओपनिंग में हल्का सा स्पॉयलर वाला डिजायन दिया गया है साथ ही क्रोम फिनिश एप्लीक भी है जिससे फीगो एस्पायर पीछे से बिल्कुल सादा नजर नहीं आती।

Ford Figo Aspireइंटीरियर:
इंटीरियर के मामले में Ford Figo Aspire अपने सैगमेंट में बहुत भारी पड़ती है। कम्पनी ने इंटीरियर की थीम और फील पर बहुत काम किया है जिससे इसमें खुलापन भी नजर आता है और थोड़ा लक्जरी अहसास भी। दरवाजे बहुत चौड़े खुलते हैं यानि आप गाड़ी में घुसेंगे नहीं बल्कि चढक़र बैठेंगे। डैशबोर्ड में ब्लैक और बेज का कॉम्बीनेशन है। थोड़ा बहुत शाइनिंग ब्लैक कलर का भी इस्तेमाल किया है। अच्छा लगता है लेकिन ब्लैक और बेज का कॉम्बीनेशन अब पुराना पड़ रहा है।

3स्पोक स्टीयरिंग व्हील की फील अच्छी है साथ ही सेंटर कंसोल से भी इंटीरियर में जान आई है लेकिन डिस्प्ले इल्यूमिनेशन थोड़ा फीका है। सेंटर कंसोल मेें ऐसा लगता है स्विच और कंट्रोल खचाखच भरे हुये हैं।
स्पेस के मामले में फ्रंट केबिन बहुत अच्छा है। लेकिन पीछे औसत कद के तीन लोग एडजस्ट करके ही बैठ पायेंगे।

Ford Figo Aspire Vs. Honda Amaze vs. Hyundai Xcent Vs. Tata Zest price comparison

इंजन एंड ड्राइव: Ford Figo Aspire में आपको पेट्रोल और डीजल दोनों ऑप्शन मिलेंगे। पेट्रोल इंजन 1.2 लीटर का है जिससे 88 पीएस पावर और 112 एनएम का टॉर्क मिलता है। जबकि डीजल इंजन 1.5 लीटर का है और इससे 100 पीएस पावर और 215 एनएम का टॉर्क मिलता है। कम्पनी ने पेट्रोल इंजन के साथ 6-स्पीड के ऑटो ट्रान्समिशन का भी ऑप्शन दिया है। पेट्रोल इंजन का मायलेज 18.2 और डीजल इंजन का 25.8 किमी प्रमाणित है।

सेफ्टी: Ford Figo Aspire अपने सैगमेंट का अकेला मॉडल है जिसमें दो फ्रंट एअरबैग और एबीएस स्टेन्डर्ड फीचर हैं यानि सभी वैरियेंट्स में मिलेंगे। टॉप एंड वैरियेंट में 6 एअरबैग दिये गये हैं। फीगो एस्पायर में हिल असिस्ट और ईएसपी जैसे सेफ्टी फीचर भी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here