Ford Classic: Big Car Budget Price

0
328

Ford-Classic-700x375

बजट सेडान सैगमेंट में मुख्य मुकाबला मई में ऑल्टो को पछाडक़र देश की बेस्ट सेलर कार बनी मारुति डिज़ायर, होन्डा को इंडिया में पटरी पर लाने में कामयाब रही अमेज़ और डिज़ायर व अमेज के लिये तीन महिनों में तगड़ी चुनौती बनकर उभरी ह्यूंदे एक्सेंट के बीच है। लेकिन एक मॉडल और है जो है तो बड़ी कार लेकिन कीमत के लिहाज से बेहद कॉम्पीटिटिव है। नाम है फोर्ड क्लासिक, जिसकी चर्चा तक नहीं होती। 

यह वही मॉडल जो दो साल पहले फिएस्टा के नाम से बिकता था और इसकी गिनती होन्डा सिटी, ह्यूंदे वरना और फोक्सवैगन वेंतो के साथ होती थी। लेकिन ऑटो एक्स्पो के ठीक पहले यानि जनवरी में कम्पनी ने इसकी कीमत में एक लाख रुपये तक की कटौती कर दी। उसके बाद एक्साइज में मिली चार फीसदी छूट का लाभ मिल गया। इस तरह क्लासिक अब कीमत के मुकाबले बाकी तीनों बेस्ट सेलर के बराबर आ खड़ी हुई। 

इस टेबल पर गौर करें तो अंदाजा हो जायेगा कि फोर्ड क्लासिक पेट्रोल और मारुति डिज़ायर पेट्रोल करीब-करीब एक ही कीमत में है। ह्यूंदे एक्सेंट 4.74 लाख से शुरू होती है जबकि होन्डा अमेज़ 5.19 लाख रुपये से। इतना जरूर है कि डीजल वैरियेंट में क्लासिक का बेस ट्रिम 6.33 लाख का है जबकि पेट्रोल की ही तरह ह्यूंदे एक्सेंट यहां भी सबसे सस्ती 5.67 लाख रुपये की है। अमेज के मुकाबले क्लासिक डीजल कीमत 11 हजार रुपये अधिक है जबकि डिज़ायर की तुलना में 27 हजार। 

इंजन और पावर: फोर्ड क्लासिक में पेट्रोल इंजन 1.6 लीटर का है जिससे 101 पीएस पावर मिलती है। वहीं डिज़ायर में लगा 1.2 लीटर का के-सिरिज इंजन 87 पीएस पावर जेनरेट करता है। अमेज़ पेट्रोल में भी इंजन 1.2 लीटर का ही है जो 88 पीएस पावर देता है। 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के बावजूद 83 पीएस पावर के साथ ह्यूंदे एक्सेंट थोड़ी पीछे है।
दूसरी ओर क्लासिक में लगा डीजल इंजन 1.4 लीटर का है जो 68 पीएस पावर जेनरेट करता है। डिज़ायर में 1.3 लीटर का मल्टीजेट डीजल इंजन है जो 75 पीएस पावर देता है। होन्डा अमेज़ में लगे 1.5 लीटर डीजल इंजन से 100 पीएस पावर मिलती है। इन चारों मॉडलों में ह्यूंदे एक्सेंट का डीजल इंजन सबसे छोटा है। इसमें 1.1 लीटर का इंजन है जो 72 पीएस पावर देता है। लेकिन यह भी ध्यान देने की बात है कि पावर टू वेट रेश्यो के हिसाब से वजन में हल्की होने के कारण एक्सेंट में कम पावर के बाजवूद आपको पंच का अहसास होता है।
इन चारों मॉडलों में पेट्रोल व डीजल दोनों ऑप्शन इंजन पावर और प्राइस के लिहाज से फोर्ड क्लासिक बेहद कॉम्पीटिटिव मॉडल है।
सबसे लम्बी क्लासिक: लेकिन यहां सबसे बड़ा अंतर लम्बाई का है। आता है। ह्यूंदे एक्सेंट, मारुति डिज़ायर और होन्डा अमेज़ जहां कॉम्पेक्ट सेडान की कैटेगरी में है वहीं फोर्ड क्लासिक मिड सेडान मॉडल है। तीनों मॉडलों की लम्बाई चार मीटर से कम है वहीं फोर्ड क्लासिक 4.3 मीटर लम्बी है। इसके चलते इसमें बूट स्पेस 445 लीटर का है जबकि मारुति डिज़ायर में सबसे कम 316 लीटर का लगेज़ स्पेस मिलेगा। एक्सेंट और अमेज़ में क्रमश: 407 और 400 लीटर बूट स्पेस है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here