Ford Aspire दो एअरबैग के साथ 4.89 लाख से शुरू

0
809

figo1

ऑटो एक्स्पो में डिस्प्ले के करीब डेढ़ साल बाद फोर्ड ने एस्पायर के लॉन्च के साथ कॉम्पेक्ट सेडान सैगमेंट में कदम रख दिये। Ford Aspire भारत का दो स्टेन्डर्ड एअरबैग वाला पहला कॉम्पेक्ट  सेडान मॉडल है और 4.89 लाख रुपये की नई दिल्ली में शुरूआती एक्स-शोरूम प्राइस पोजिशनिंग से यह 4 मीटर से कम लम्बाई वाले सेडान सैगमेंट में बड़ा बदलाव ला सकती है।
Ford Aspire को कम्पनी ने तीन इंजन ऑप्शन 1.2 लीटर पेट्रोल, 1.5 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल में पेश किया है। 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन से 88 पीएस पावर मिलती है वहीं 1.5 लीटर डीजल इंजन से 100 पीएस। इन दोनों इंजन ऑप्शन में कम्पनी ने 5-स्पीड मैन्यूअल गियरबॉक्स दिया है। 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन का मायलेज 18.16 जबकि 1.5 लीटर डीजल इंजन का 25.83 किमी है। 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ कम्पनी ने 6-स्पीड ड्यूअल क्लच ऑटोमेटिक ट्रान्समिशन का इस्तेमाल किया है।
Maruti Dzire, Honda Amaze, Hyundai Xcent और Tata Zest जैसे चार मॉडलों की मौजूदगी के चलते तगड़ा मुकाबला है। अभी इस सैगमेंट में 20 हजार यूनिट्स की बिक्री के साथ Maruti Dzire बेस्ट सेलर है जबकि Honda Amaze और Hyundai Xcent औसत पांच-पांच हजार यूनिट्स बिकती हैं जबकि Tata Zest के औसत दो हजार यूनिट्स के हैं।
figo26 एअरबैग के साथ Ford Aspire में चोरी से बचाने के लिये पेरिमीटर अलार्म, हिल लॉन्च असिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम और एबीएस-ईबीडी आदि सेफ्टी फीचर दिये गये हैं।
Ford Aspire में पेटेंटेड सिंक इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है साथ ही माईकी नाम का खास फीचर है जिसमें यूजर स्पीड और ऑडियो वॉल्यूम की लिमिट को प्रोग्राम कर सकते हैं। साथ ही स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल, यूएसबी और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी की सुविधा है।
Figo Aspire PriceFord India ने अपने नये शुरू हुये साणंद प्लांट से रोलआउट इस पहले मॉडल को चार वैरियेंट एम्बियांट, ट्रेंड, टाइटेनियम और टाइटेनियम+ में लॉन्च किया है।
इसे लॉन्च करते हुये Ford India के एमडी नाइजल हैरिस ने कहा कि कम्पनी फेस्टिव सीजन के दौरान इसी का हैचबैक Ford Figo अवतार पेश करेगी और कुछ महिने बाद Ford Endeavour बाजार में आयेगी।
Ford Aspire के सभी वैरियेंट्स में दो फ्रंट एअरबैग दिये गये हैं जबकि टॉप एंड वैरियेंट में साइड कर्टेन सहित कुल छह एअरबैग हैं।