फिएट की डिजिटल Future Car 650 की रफ्तार

0
454

SRT Tomahawk S Vision Gran Turismoफिएट क्राइस्लर ने ऐसा डिजिटल Future Car अवतार तैयार किया जिससे इस ओर इशारा मिलता है कि 20 साल बाद कारें कैसी होंगी। एसआरटी तोमाहॉक विजन ग्रान टूरिज्मो Future Car को एसआरटी ने डिजायन किया है और सिंगल सीट वाली रेस कार की बॉडी लो-स्लंग यानि नीची और एअरोडायनामिक है जिससे सेंटर ऑफ ग्रेविटी भी बहुत कम रह गया है। अभी यह Future Car सिर्फ डिजिटल कॉन्सेप्ट भर है जिसे कम्पनी ने वीडियो गेम में रिलीज़ किया है। 

tomahawkइस Future Car के चैसिस से कम्पोजिट टेंक जोड़े गये हैं जिनमें कम्प्रेस्ड एअर भरी होती है जो फ्रंट व्हील को घुमाने, एअर ब्रेक और स्पॉयलर को एक्टिवेट करने, ड्राइवर के खास जी-सूट को फुलाने से लेकर सस्पेंशन को एडजस्ट करने तक कई काम करती है। इसमें ब्रेक एनर्जी रीकुपरेशन सिस्टम भी है जो रेसिंग के दौरान ही टेंक को टॉपअप कर सकता है।
पिछले पहियों को घुमाने के लिये 2168 एचपी का वी-10 इंजन लगा है जबकि पिछले पहियो न्यूमेटिक प्रेशर यानि हवा के दबाव से अपने आप चलते हैं।
इस Future Car की टॉप स्पीड 404 मील यानि करीब 650 किमी है और इस तूफानी रफ्तार को झेलने के लिये ड्राइवर को खास ग्रेविटी सूट पहनना पड़ता है।
ग्राफीन की बड़ी विंडशील्ड पर डिजिटल ओवरले का इस्तेमाल किया गया है जिससे सभी इंस्ट्रूमेंट और कम्यूनिकेशन इंटरफेस डिस्प्ले होता है।
इंजन को ठंडा रखने के लिये बोनट पर बड़ा सा एअर इनटेक दिया गया है। अगले और पिछले फेंडर पर खास एक्टिव पैनल दिये गये है जो न्यूमेटिक असिस्ट की मदद से हिलते-रहते हैं और ब्रेकिंग और ट्रेक्शन कंट्रोल के लिये एअरोडायनामिक्स को बेहतर करने में मदद करते हैं।
बहुत हल्के मैटीरियल से बॉडी और चैसिस बनाने से तोमाहॉक का वजन सिर्फ 663 किलो है जो कि मौजूदा फॉर्मूला-1 कार के करीब-करीब बराबर है।
एअर पावर: तोमाहॉक एसआरटी Future Car के पिछले पहिये जहां वी-10 इंजन से चलते हैं वहीं अगले पहिये वैरियेबल फिन क्वॉड स्टेज न्यूमेटिक पावर सिस्टम से जुड़े होते हैं जो एनर्जी को बहुत तेजी से स्टोर और रिलीज़ करता है। जब गाड़ी के ब्रेक लगे होते हैं या इंजन अपनी पीक पावर पर नहीं होता तब न्यूमेटिक पावर यूनिट हवा को चैसिस से जुड़े लम्बे एअर सिलिंडरों में दबा कर भर देती है। अगले पहियों को चलाने के अलावा एअरो पैनल को हिलाने और ड्राइवर के जी सूट को फुलाने के लिये इस हवा का इस्तेमाल किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here