Edit : आप खुद डिजायन कर लें अपनी पसंद की कार

0
319

Edit Modular Car OSvehicleपसंद की कार लेने के लिये आप मेहनत की कमाई झोंक देते हैं लेकिन कभी डिजायन से समझौता करना पड़ता तो कभी परफॉर्मेन्स दिल तोड़ देती है। सोचते हैं काश मैं अपनी पसंद से कार खुद फुल कस्टमाइज़ कर पाता। तो तय मानिये हांगकांग की कम्पनी OSVehicle ने आपकी दिल की बात जान ली है और Edit के नाम से एक कॉन्सेप्ट कार तैयार की है।

इस कार को आप ट्रक के शैशी (चैसिस नहीं) जैसा मान सकते हैं जिसे ट्रान्सपोर्टर अपनी जरूरत के हिसाब से टेंकर, ट्रेलर, रेफ्रीजरेटेड वैन आदि में डिजायन करवाते हैं।

ओएस वेहीकल की Edit नाम की इस कार के पांच हिस्से हैं फ्रंट, रिअर, छत और दो दरवाजे। इंटीरियर की सैटिंग के भी 5 पैकेज हैं और लेवल 5 इंटीरियर में आप चाहें तो फेस-टू-फेस लाउंज सीटिंग का ऑप्शन भी चुन सकते हैं।

कम्पनी की कोशिश Edit के जरिये ऐसी ड्राइवरलैस इलेक्ट्रिक कार बनाने की है जिसे यूजर अपनी पसंद और जरूरत के हिसाब से फुल कस्टमाइज कर सके। OSVehicle के सीईओ एलेसांद्रो कैमोराली कहते हैं Edit कोई थोपी हुई कार नहीं है बल्कि इसे आप खुद डिजायन करते हैं।

चूंकि यह मॉड्यूलर टेक्नोलॉजी से बनी है इसलिये यूजर लिडार और सेंसर आदि ड्राइवरलैस कार फीचर अपनी पसंद से आसानी से लगवा सकता है। दावा है चूंकि कार के बॉडी पैनल, इंटीरियर, इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी बदले जा सकते हैं इसलिये एडिट बीस साल तक पुरानी नहीं पड़ेगी।

दुनिया की इस पहली मॉड्यूलर कार Edit को कार कम्पनियां भी अलग-अलग डिजायन और फीचर पैकेजिंग कर सकती हैं। यह वाइट लेबल यानि बिना ब्रांड की कार होगी जिसे कम्पनियां अपने ब्रांड नाम से बेच सकती हैं।

चूंकि पूरी एडिट ओपन सोर्स और मॉड्यूलर है, टुकड़ों में बंटी है इसलिये इसे बनाना भी आसान है और लागत भी कम होगी। दावा है कि नई कार बनाने में यदि कम्पनियों को 600 करोड़ रुपये लगते हैं तो Edit की लागत सिर्फ 100 करोड़ रुपये ही होगी।

दुनिया में फूड डिलिवरी, राइड एंड कार शेयर का सिस्टम बहुत तेजी से बढ़ रहा है ऐसे में Edit वेहीकल एज़ ए सर्विस के इस ट्रेंड को आगे बढ़ाने में बड़ी अहम हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here