Driverless वॉटर फ्लाइंग कार Sea Bubble हो रही है तैयार

0
477

Sea Bubble driverless flying car taxi cab to hover over seine river in paris Sea Bubble को आप दुनिया की पहली फ्लाइंग वॉटर टेक्सी कह सकते है। यह इलेक्ट्रिक ज़ीरो एमिशन वेहीकल दरअसल शहरों के बीच से गुजर रही नदियों को पॉल्यूशन फ्री करने के मकसद से तैयार किया है। Sea Bubble को फ्लाइंग टेक्सी इसलिये कहा जा रहा है क्योंकि यह पानी से करीब 70 सेमी ऊपर उड़ती है और इसका सिर्फ मैराइन विंग वाला हिस्सा ही पानी को टच करता है।
Sea Bubble दरअसल दो आंत्रप्रेन्यॉर एलेन थेबॉ और एंडर्स ब्रिंगडैल के दिमाग की उपज है। फिलहाल इसके टेस्ट चल रहे हैं और दोनों का दावा है अगली गर्मियों में यह लॉन्च के लिये तैयार हो जायेगी।
Sea Bubble driverless flying car taxi cab to hover over seine river in paris Sea Bubble को शुरूआत में पेरिस की साइन नदी पर पैसेंजर ट्रान्सपोर्ट के लिये इस्तेमाल किया जायेगा। अगले चरण में इसके लिये स्मार्टफोन एप डवलप किया जाये जिसकी मदद से इस ड्राइवरलैस वॉटर टेक्सी को आप जरूरत के समय बुला सकेंगे।
इस आइडिया को डवलप कर रहे थेबॉ और बिंगडैल का मानना है कि दुनिया के ज्यादातर बड़े शहर नदियों के किनारे बसे हैं या फिर नदी शहरों के बीच से गुजरती हैं। लेकिन बोट्स/फैरी आदि के कारण नदियों में पॉल्यूशन बहुत ज्यादा है। Sea Bubble बैटरी से चलने वाला साधन है ऐसे में प्रदूषण की कोई चिंता नहीं होगी।
थेबॉ इससे पहले आईहाइड्रोप्टर नाम का ट्रान्सपोर्ट सिस्टम भी डिजायन कर चुके हैं जो कि नदी में 50 नॉटिकल मील की स्पीड पर चल सकता है। लेकिन Sea Bubble की स्पीड इसके मुकाबले बहुत कम है। दावा है कि यह नदी की सतह से 70 सेंटी मीटर ऊपर 18 किलोमीटर की स्पीड से चल सकती है। थेबॉ कहते हैं कि हालांकि इसकी स्पीड कम है लेकिन साइन के पानी पर फ्लोट करने का अपना रोमांच है। फिर ट्रेफिक की समस्या नहीं होने के कारण यह स्पीड भी कम महसूस नहीं होगी।
थेबॉ कहते हैं कि शुरू में Sea Bubble में ड्राइवर होगा लेकिन बहुत जल्दी ही यह ड्राइवरलैस हो जायेगी यानि साइन नदी की तरंगो के बीच बिना ड्राइवर फ्लोट करती नजर आयेगी।
Sea Bubble की शुरूआत पेरिस में साइन नदी से होगी लेकिन दुनिया के कई बड़े शहरों से इसकी डिमांड आ रही है। 32 हजार डॉलर यानि करीब 22 लाख रुपये कीमत वाला Sea Bubble प्राइवेट कार की तरह भी इस्तेमाल हो सकता है और टेक्सीकैब की तरह भी। लंदन और सैन फ्रांसिस्को ने तो Sea Bubble की पूरी फ्लीट बनाने में रुचि दिखाई है।
हाल ही Sea Bubble प्रॉजेक्ट को 5.50 लाख डॉलर का फंड मिला है। पायलट सहित 5 सवारियों की जगह वाले Sea Bubble को कुछ इसे बबल शेप कह रहे हैं तो कुछ लोग ऐग शेप।
इस स्टार्टअप के को फाउंडर एलेन थेबॉ और एंडर्स ब्रिंगडैल ने 2009 में खास फ्लोटिंग सेलबोट डिजायन की थी जिसके जरिये वे स्पीड का रिकॉर्ड तोडऩे में कामयाब रहे थे।
Sea Bubble शुरू में फ्लाइट लेता है फिर पानी के ऊपर मंडराने लगता है। इसका प्रोटोटाइप 14 फीट लम्बा ओर 7.5 फीट चौड़ा होगा। थेबॉ की योजना अगले साल जनवरी में लास वेगास इलेक्ट्रॉनिक्स शो में पहले Sea Bubble को डिस्प्ले करने की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here