Demonetization : महिन्द्रा की गाडिय़ों पर 2.71 लाख तक का बम्पर डिस्काउंट

0
549

mahindra tuv 300

दिवाली क्या गुजरी ऑटो इंडस्ट्री में Demonetization की सुनामी आ गई। असर महिन्द्रा पर भी पड़ा है। नवम्बर में कम्पनी के स्कॉर्पियो, एक्सयूवी500 आदि पैसेंजर मॉडलों की सेल्स 32.78 परसेंट गिर गई। पिछले साल नवम्बर में कम्पनी ने 19662 पीवी गाडिय़ां बेची थीं जो नवम्बर 2016 में घटकर सिर्फ 13217 यूनिट्स ही रह गई। Demonetization के अलावा ईयर एंड का भी असर है। सेल्स में आई गिरावट और ईयर एंड को देखते हुये महिन्द्रा एंड महिन्द्रा अपनी गाडिय़ों पर 2.71 लाख रुपये तक का डिस्काउंट दे रही है।
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कम्पनी ने डीलरशिप्स पर अटक गये स्टॉक को निपटाने के लिये केयूवी100 से लेकर टॉप एंड एसयूवी सैंगयॉन्ग रेक्स्टन तक पर महिन्द्रा एंड महिन्द्रा ने डिस्काउंट की घोषणा की है।
15 साल से अपने सैगमेंट में बेस्ट सेलर Mahindra Scorpio पर ज्यादा से ज्यादा 50 हजार रुपये तक का डिस्काउंट ऑफर किया जा रहा है लेकिन यह जगह और वैरियेंट पर निर्भर करेगा। जबकि मॉनसून के अच्छा रहने और क्रॉप सीजन के अच्छा गुजरने से रूरल इकोनॉमी में हो रहे सुधार का फायदा बोलेरो को मिलता नजर नहीं आ रहा है। बोलेरो पर कम्पनी 67 हजार रुपये तक का डिस्काउंट दे रही है। महिन्द्रा एंड महिन्द्रा ने 3 महिने पहले Bolero Power+ के नाम से कॉम्पेक्ट बोलेरो उतारी थी। रेगुलर बोलेरो के मुकाबले करीब 1 लाख रुपये कम प्राइस की इस बोलेरो के जरिये कम्पनी की कोशिश कस्टमर बेस का विस्तार करने की थी। शुरूआत में फायदा भी मिला लेकिन Demonetization की घोषणा के चलते किसान को नवम्बर में फसल बेचने का नकद पैसा नहीं मिल पाया जिसका असर बोलेरो की सेल्स पर नजर आ रहा है।
पिछले एक साल में तीन मॉडल लॉन्च करने के बावजूद कम्पनी की सेल्स लगातार दबाव में बनी हुई है और मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार महिन्द्रा एंड महिन्द्रा के डीलरों के यहां करीब 40 दिन का स्टॉक है।
वैसे भी महिन्द्रा एंड महिन्द्रा का बहुत बड़ा कस्टमर बेस गांव और छोटे कस्बों में है जहां Demonetization का असर बहुत गहरा है। इसके चलते कम्पनी के ज्यादातर मॉडलोंं की रिटेल सेल्स बहुत बुरी तरह प्रभावित हुई है।
महिन्द्रा एंड महिन्द्रा एक्सयूवी500 पर 89 हजार तक और केयूवी100 पर 73 हजार रुपये तक का डिस्काउंट दे रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here