मारुति Celerio अब डीजल में भी

0
906

celerio

मारुति सुजुकी ने पिछले साल फरवरी में ऑटो एक्स्पो के दौरान लॉन्च कॉम्पेक्ट हैचबैक मॉडल Celerio के डीजल वैरियेंट्स 4.65 से 5.71 लाख रुपये की प्राइस रेंज में पेश किये है। एएमटी यानि ऑटो मैन्यूअल ट्रान्समिशन को भारत में पहली बार लॉन्च करने वाली Celerio कार में अब देश का सबसे छोटा डीजल इंजन इस्तेमाल किया है जिससे 27.62 किमी का मायलेज मिलता है।
Celerio डीजल में मारुति ने सुजुकी द्वारा 106 साल के इतिहास में पहली बार इन-हाउस डवलप किये गये 793 सीसी के डीडीआईएस125 का इस्तेमाल किया है। यह भारत में उपलब्ध पैसेंजर वेहीकल्स में मौजूद सबसे छोटा डीजल इंजन है। इस इंजन को सुजुकी ने पहली बार Celerio के जरिये भारत में पेश किया है। 793 सीसी के इस दो सिलिंडर वाले डीडीआईएस125 डीजल इंजन से 3500 आरपीएम पर 47 बीएचपी पावर और 2 हजार आरपीएम पर 125 एनएम का टॉर्क मिलता है।
Celerio डीजल को लॉन्च करते हुये मारुति सुजुकी के सीईओ केनिची आयुकावा ने कहा कि यह भारत की सबसे फ्यूल एफीशियेंट कार है। इस इंजन में इंटरकूलर के साथ कॉम्पेक्ट टर्बोचार्जर का इस्तेमाल किया गया है जिससे सिटी और हाईवे पर स्मूथ परफॉर्मेन्स मिलती है।
आयुकावा के अनुसार इस इंजन में 97 फीसदी लोकल कम्पोनेंट का इस्तेमाल किया गया है जिससे कम्पनी को सेलेरियो डीजल का प्राइस पॉइंट घटाने में मदद मिली है।
Celerio डीजल का मुकाबला ह्यूंदे ग्रांड आई-10 और शेवरले बीट से होगा। ह्यूंदे ग्रांड आई-10 डीजल की कीमत 5.51 से 6.74 लाख रुपये के बीच है जबकि शेवरले बीट डीजल 5.05 से 6.28 लाख रुपये की नई दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत पर उपलब्ध है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here