बारिश में सावधान: Car insurance क्लेम हो सकता है रिजेक्ट

0
421

car rainदिल्ली के एक कंज्यूमर फोरम ने पानी भरे रास्ते पर लापरवाही से ड्राइविंग करने को “जानबूझकर” कर की गई गलती मानते हुये Car insurance क्लेम को रिजेक्ट कर दिया है। गुजरांवाला ज्यूलर्स द्वारा पेश 5,12,357 रुपये का Car insurance क्लेम बीमा कम्पनी बजाज आलियांज द्वारा रिजेक्ट करने के खिलाफ अदालत में मामला दायर किया था।

बिमला मैकिन की अगुवाई में पश्चिम दिल्ली कंज्यूमर डिस्प्यूट रिड्रेसल फोरम ने कहा शिकायतकर्ता ने यह जानते बूझते अंडरब्रिज से गाड़ी निकाली कि पानी बहुत ज्यादा जमा है ऐसे में गाड़ी को नुकसान हो सकता है। ऐसे में गाड़ी को हुये नुकसान के लिये विपक्षी पार्टी यानि बीमा कम्पनी को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता। चूंकि गाड़ी मालिक ने नतीजों की अनदेखी करते हुये लापरवाही से गाड़ी चलाई ऐसे में Car insurance क्लेम को रिजेक्ट किया जाता है। फोरम ने यह भी कहा कि गाड़ी के इंजन से जो ज्यादा आवाज आ रही थी वो भी ड्राइवर की लापरवाही के कारण इंजन पर पड़े अतिरिक्त दबाव के चलते थी। इसके अलावा शिकायतकर्ता ने बीमा कम्पनी को सूचना देने में भी एक सप्ताह से ज्यादा की देरी की।

गुजरांवाला ज्यूलर्स ने अपनी शिकायत में कहा कि उसने नवम्बर 2008 में नई गाड़ी ली थी जिसका बीमा बजाज आलियांज से कराया गया था। जुलाई 2009 में भारी बारिश के चलते अंडरब्रिज के नीचे पार्क गाड़ी पानी में डूब गई जिससे उसके इंजन को नुकसान पहुंचा और अजीब सी आवाज आने लगी। पिटिशनर ने कम्पनी को नुकसान की भरपाई करने का क्लेम दिया जिसे कम्पनी द्वारा रिजेक्ट कर दिया गया। कम्पनी ने अदालत में अपना पक्ष रखते हुये कहा कि गाड़ी अंडरब्रिज के नीचे पार्क नहीं थी बल्कि उसे पानी से भयंकर तरीके से डूबे रास्ते पर ड्राइव किया गया। कम्पनी ने यह भी कहा कि पिटिशनर ने पॉलिसी की शर्तों का उल्लंघन किया है।

इसके बाद पिटिशनर से उपभोक्ता फोरम में 2.57 लाख रुपये के Car insurance क्लेम के साथ ही 2 लाख रुपये मुआवजा और 55 हजार रुपये कानूनी खर्च के पेटे दिलवाने की मांग करते हुये वाद दायर किया था जिसे फोरम ने रिजेक्ट कर दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here