BMW की नई 5-Series लॉन्च

0
299

New 5 seriesलक्जरी कार कम्पनी BMW ने सेडान सैगमेंट में अपनी पोजिशन को मजबूत करने के लिये बेस्ट सेलर 5-Series के नये अवतार को लॉन्च किया है। क्रिकेट सितारे सचिन तेंदुलकर की मौजूदगी में लॉन्च हुई नई 5-सिरिज का उत्पादन कम्पनी के चेन्नई प्लांट में हो रहा है और कम्पनी ने इसमें पेट्रोल व डीजल इंजन के ऑप्शन दिये हैं। चार वैरियेंट्स में आई इस सेडान की एक्स-शोरूम प्राइस 49.90 से 61.30 लाख रुपये तक है।

बिल्कुल नये प्लेटफॉर्म पर डवलप 5-सिरिज BMW के क्लस्टर आर्किटेक्चर पर आधारित दूसरा मॉडल है इससे पहले कम्पनी 7-सिरिज को भी लॉन्च कर चुकी है।

BMW के लिये 5-Series भारत और गलोबल मार्केट में बेस्ट सेलर है। भारत में कम्पनी ने पिछले 8 साल में कुल 66 हजार गाडिय़ां बेची हैं जिनमें से 30 परसेंट अकेली 5-सिरिज हैं।

वॉइस कंट्रोल और जेश्चर कंट्रोल के अलावा इसमें मल्टी-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम दिया गया है। 5-Series में डीजल में दो और पेट्रोल में एक इंजन ऑप्शन है। बेस डीजल इंजन 2 लीटर का है जिससे 187 बीएचपी पावर और 400 एनएम का टॉर्क मिलता है जबकि दूसरा डीजल इंजन 3 लीटर का है जिससे 261 बीएचपी पावर और 620 एनएम टॉर्क जेनरेट होता है। पेट्रोल इंजन 2 लीटर का है जिसकी पावर 248 बीएचपी और टॉर्क 350 एनएम है।

तीनों इंजन ऑप्शन और चारों वैरियेंट्स में 8-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रान्समिशन दिया गया है साथ ही पैडल शिफ्ट फीचर भी स्टेन्डर्ड है।

मर्सीडीज ई-क्लास (लॉन्ग व्हील बेस), ऑडी ए6, वोल्वो एस90 के मुकाबले में आई नई 5-Series का व्हील बेस, लम्बाई, चौड़ाई और ऊंचाई पहले वाले मॉडल से ज्यादा होने के बावजूद प्लेटफॉर्म में जगह-जगह एल्यूमिनियम का इस्तेमाल करने से वजन में 70 किलो की कमी आई है।

BMW ग्रुप इंडिया के प्रेसिडेंट विक्रम पावाह ने कहा कि भारत में अभी कम्पनी के 41 आउटलैट्स हैं और 2018 के आखिर तक इन्हें बढ़ाकर 50 किया जायेगा।

BMW ने भारत में 2009 में कारोबार शुरू किया था। भारत के लक्जरी कार बाजार में अमूमन पांच कम्पनियों मर्सीडीज बेंज, बीएमडब्ल्यू, ऑडी, जगुआर लैंडरोवर और वोल्वो का कब्जा है। लेकिन पहले पायदान की होड में मर्सीडीज बेंज, बीएमडब्ल्यू और ऑडी के बीच टग ऑफ वॉर चल रहा है जिसमें तीनों बारी-बारी से कामयाब रही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here