125 सीसी की कम्यूटर बाइक Bajaj V12 लॉन्च

0
978

INS Vikrant inspired Bajaj V15 commuter bikeINS Vikrant की कहानी के साथ आई 150 सीसी की अर्बन क्रूज़र बाइक V15 के जम जाने के बाद अब इसका 125 सीसी अवतार Bajaj V12 के नाम से कम्पनी ने लॉन्च किया है। फिलहाल इसका प्रॉडक्शन चल रहा है और अगले महिने से डिलिवरी शुरू हो जायेंगी।

बजाज ऑटो के मोटरसाइकल बिजनस के प्रेसिडेंट एरिक वाज़ के अनुसार 125 सीसी की Bajaj V12 पूरी तरह Bajaj V15 पर आधारित है और इसकी दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 56200 रुपये होगी। बजाज वी15 की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 62 हजार रुपये है ऐसे में Bajaj V12 की प्राइस कम्पनी ने 6 हजार रुपये कम रखी है।

Bajaj V12 में 125 सीसी का लॉन्ग स्ट्रोक इंजन लगा है जो वी15 में लगे 150 सीसी इंजन का छोटा अवतार है। डिजायन और स्टाइलिंग के लिहाज से भी दोनों बाइक्स करीब-करीब एक जैसी होंगी। इससे कम्पनी को प्रॉडक्शन कॉस्ट को कम रखने में मदद मिलेगी। हालांकि Bajaj V12 में सीट काउल नहीं होगा साथ ही अलॉय व्हील भी अलग होंगे।

बजाज वी15 को कम्पनी ने अप्रेल में लॉन्च किया था और अब तक इसकी करीब 2 लाख यूनिट्स बिक चुकी हैं यानि हर महिने करीब 25 हजार बजाज वी15 बिक रही हैं। अब चूंकि कम्पनी ने वी ब्रांड के तहत नया मॉडल लॉन्च किया है ऐसे में माना जा सकता है कि कम्पनी की कोशिश पल्सर और डिस्कवर की तरह वी को भी ब्रांड के रूप में पोजिशन करने की है। माना जा रहा है कि बजाज ऑटो वी ब्रांड के तहत एक मॉडल और लाने की तैयारी कर रही है।

कम्पनी के अनुसार Bajaj V12 में भी जंगी जहाज INS Vikrant के फौलाद का थोड़ा-बहुत इस्तेमाल किया जायेगा। बाइक को आईएनएस विक्रांत की शौर्यगाथा के साथ जोडऩे का कम्पनी का दांव बहुत कामयाब माना जा सकता है और इससे अलग ब्रांड पोजिशनिंग करने में मदद मिली फिर शौर्यगाथा के जरिये कम्पनी माइंडस्पेस हासिल करने में सफल रही है जिसका फायदा वॉल्यूम और मार्केट शेयर में भी होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here