Bajaj Auto की नई Discover125

0
533

Graphic1Bajaj Auto ने 125 सीसी सैगमेंट में Discover का नया अवतार लॉन्च किया है। इसमें लगे पेटेंटेड ट्विन स्पार्क डीटीएस आई इंजन से 11.5 पीएस पावर और 10.8 न्यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है।

Bajaj Auto के मार्केटिंग वाइस प्रेसिडेंट संजय सारस्वत ने बिज़डम ऑटो से बात करते हुये बताया कि कम्पनी ने Discover रेंज को सबसे पहले 2004 में लॉन्च किया था और अब तक करीब 50 लाख Discover में बिक चुकी हैं। सारस्वत के अनुसार 125 सीसी इंजन के बावजूद इसका मायलेज 100-110 सीसी के ज्यादातर मॉडलों के बराबर है। लम्बे प्लेटफॉर्म पर बने होने व नाइट्रॉक्स सस्पेंशन के कारण इसकी रोड़ ग्रिप बहुत अच्छी रहती है। सारस्वत के अनुसार कम्पनी हर महिने करीब 1 लाख Discover बाइक्स बेच रही है और Bajaj Auto की कुल टू-व्हीलर बिक्री में इसका योगदान 45 से 50 फीसदी है। नई Discover 125 को ड्रम व डिस्क ब्रेक वैरियेंटों में पेश किया गया है और इनकी जयपुर में एक्स-शोरूम कीमत क्रमश: 49413 व 51458 रुपये है। 

बजाज ऑटो के राजस्थान प्रमुख मुकेश तिवारी के अनुसार राज्य में हर महिने 72 हजार बाइक्स की बिक्री होती है जिसमें Bajaj Auto का योगदान 12 हजार यूनिट्स का है जबकि होन्डा एमएसआई 6700 बाइक्स बेच रही है। 

SIAM के अनुसार पिछले वित्तीय वर्ष की अप्रेल से जनवरी की अवधि में Bajaj Auto ने कुल 21,03,739 बाइक्स बेचीं थी जो चालू वित्तीय वर्ष की इसी अवधि में घटकर 17,73,177 यूनिट्स रह गईं। बिज़डम ऑटो के इस सवाल के जबाव में सारस्वत ने कहा कि बाजार कमजोर है इसे देखते हुये कम्पनी का जोर डीलर के यहां इन्वेंट्री पुश करने के बजाय डिस्पैच मांग के हिसाब से करने पर है इसके चलते डिस्पैच फिगर्स में कमी नजर आ रही हैं। वहीं दूसरी ओर अन्य कम्पनियां डिस्पैच फिगर्स दिखाने के लिये डीलर के यहां स्टॉक बढ़ाये जा रही हैं जबकि रिटेल सेल्स के आंकड़े लगातार कमजोर बने हुये हैं। अन्य ब्रांड के डीलरों के यहां अमूमन डेढ़ महिने का स्टॉक है जबकि Bajaj Auto अपने डीलरों के यहां एक महिने का स्टॉक मेनटेन कर चल रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here