क्या? EV सैगमेेंट में Tesla बनना चाहती है Bajaj ऑटो

0
500

BajaJ Urbanite

बजाज ऑटो 2020 तक इलेक्ट्रिक वेहीकल मॉडल लाने की तैयारी कर रही है। राजीव कम्पनी के एमडी राजीव बजाज ने कहा कि नीश सब ब्रांड अर्बानाइट के तहत इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर और 3-व्हीलर लॉन्च किये जायेंगे। बजाज ने कहा कि वे EV टू-व्हीलर सैगमेंट में वही करना चाहते हैं जो टेस्ला ने इलेक्ट्रिक कार के लिये किया है।

भारत में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर मार्केट वैसे तो कोई 15 साल पुराना है और एक दौर में दर्जनों कम्पनियां मौजूद थीं लेकिन इनमें से ज्यादातर किट इम्पोर्ट कर असेम्बल कर बेचते थे। लेकिन अब हीरो इलेक्ट्रिक, एम्पियर और ओकिनावा आदि ऐसी कम्पनियां तेजी से बढ़ रही हैं और इसका बड़ा कारण है आरएंडडी पर निवेश और बिल्कुल ग्राउंड तरीके से टेक्नोलॉजी और प्रॉडक्ट डवलपमेंट।

EV टू-व्हीलर सैगमेंट में अभी सबसे बड़ी कम्पनी हीरो इलेक्ट्रिक है जिसके पोर्टफोलियो में 20 हजार से 50 हजार रुपये की प्राइस रेंज में दर्जनों मॉडल हैं।

2016-17 में भारत में करीब 25 हजार EV गाडिय़ां बिकी थीं और इनमें से 22 हजार टू-व्हीलर थे।

भारत सरकार 2030 तक फुल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी का टार्गेट लेकर चल रही है और एक बड़े प्लान पर काम चल रहा है। इसी को देखते हुये ऑटो कम्पनियां EV सैगमेंट में नये प्रॉजेक्ट और मॉडल लॉन्च कर रही हैं।

रिपोर्ट्स यह भी हैं कि बजाज ऑटो को इस प्रॉजेक्ट में अपने ऑस्ट्रियाई सहयोगी ब्रांड केटीएम की मदद भी ले सकती है क्योंकि केटीएम यूरोप में इलेक्ट्रिक बाइक्स ई-राइड रेंज के तहत बेच रही है।

पिछले कुछ सालों में टॉर्क मोटरसाइकल और एथर एनर्जी आदि स्टार्टअप्स EV टू-व्हीलर स्पेस में सामने आये हैं। इनके कॉन्सेप्ट प्रॉडक्ट तैयार हो चुके हैं और उम्मीद है कि जल्दी ही मार्केट में आ जायेंगे। बैंगलुरू की स्टार्टअप एथर एनर्जी में हीरो मोटोकोर्प ने 205 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

महिन्द्रा एंड महिन्द्रा अमेरिका में जेनज़ी के नाम से स्मार्ट कनेक्टेड इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया है जिसे महिन्द्रा नॉर्थ अमेरिकन टेक्निकल सेंटर ने डवलप किया था।

माना जा रहा है कि बजाज ऑटो अर्बानाइट ब्रांड के तहत इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर लॉन्च करेगी वो अफोर्डेबल व लो-कॉस्ट मास मार्केट के बजाय प्रीमियम प्राइस पर लॉन्च किये जायेंगे।

बजाज ऑटो के अलावा टीवीएस मोटर भी EV सैगमेंट में उतरने की तैयारी कर रही है। हालांकि इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर टीवीएस के लिये कोई नई बात नहीं है। कम्पनी कुछ साल पहले तक कम्पनी स्कूटी टीन्ज़ इलेक्ट्रिक के नाम से स्कूटर बेच रही थी।

यानी अगले दो-तीन साल में भारत के EV स्पेस में कई हाईएंड फीचर रिच टू-वहीलर लॉन्च होने हैं और इनमें भी नजर बजाज ऑटो पर रहेगी क्योंकि की पहचान हमेशा से ही नई सोच के लिये रही है।

2009 में बजाज ऑटो ने एलपीजी गैस से चलने वाली बाइक भी तैयार की थी और इसके देशभर में रोडटेस्ट हुये थे लेकिन वायबिलिटी के सवालों के चलते कम्पनी ने इस प्रॉजेक्ट को बंद कर दिया था। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here