बजाज ने अब यह क्या खेल कर दिया?

0
106
Bajaj Chetak electric scooter is available in 2 variants at starting price of Rs. 1.20 lakh

दिसम्बर 2016 में जब Bajaj Auto ने मिडवेट बाइक सैगमेंट को डॉमिनेट करने के एजेंडा के साथ डोमिनार400 को लॉन्च किया था तो कम्पनी के एमडी राजीव बजाज ने इसे 1 बि. डॉलर (आज के हिसाब से करीब 7300 करोड़ रुपए) का ब्राण्ड बनाने का एक्शन प्लान सामने रखा था। कई बार पैकेजिंग और रीलॉन्च के बावजूद वह तो हो नहीं पाया लेकिन Bajaj Auto कम से कम मार्केट कैपिटलाइज़ेशन के मामले में दुनिया की सबसे ज्यादा वैल्यूएशन वाली टू-व्हीलर कम्पनी बनने में कामयाब रही है। Bajaj Auto globally achieves highest valuation among two-wheeler companies in the world crossing Rs. 1 lakh crore market capitalization

Bajaj Auto ने कहा है कि शुक्रवार को एक लाख करोड़ (13.6 बि. डॉलर) के मार्केट कैप के लेवल तक पहुंचने वाली दुनिया की पहली टू-व्हीलर कम्पनी बन गई है। और यह सभी लिस्टेड भारतीय टू-व्हीलर कम्पनियों के कुल वैल्यूएशन से भी ज्यादा है।

Top-3 Two Wheeler OEMs in Valuation (BSE)

Company NameLast PriceMarket Cap
(Rs. cr)
Bajaj Auto3,482.80100,780.75
Hero Motocorp3,098.8561,904.99
TVS Motor490.7023,312.52
Source: Moneycontrol

साथ में दी गई टेबल में शुक्रवार 1 जनवरी 2021 को शेयर बाजार (बीएसई) बंद होने के समय भारत की तीन लिस्टेड टू- व्हीलर कम्पनियों के शेयर के बंद भाव और मार्केट कैपिटलाईजेशन को दिखाया गया है।

बिक्री के लिहाज से देश की सबसे बड़ी टू-व्हीलर कम्पनी हीरो मोटोकोर्प 61904.99 करोड़ रुपए के मार्केट कैपिटलाईजेशन के साथ दूसरे सबसे ज्यादा वैल्यूएशन वाली कम्पनी रही वहीं टीवीएस का मार्केट कैपिटलाईजेशन 23312.52 करोड़ रुपए रहा और यह तीसरे पायदान पर रही।

Bajaj Auto को दावा है कि 1 लाख करोड़ रुपए का वैल्यूएशन दुनिया की कोई भी टू-व्हीलर कम्पनी आज तक हासिल नहीं कर पाई है यानी यह एक रिकॉर्ड है।

बजाज ऑटो के एमडी राजीव बजाज के अनुसार कम्पनी ने 1 लाख करोड़ रुपए के वैल्यूएशन के मुकाम पर पहुंचने की उपलब्धि अपनी 75वीं सालगिरह के साल में हासिल की है। उऩका मानना है कि मोटरसाईकल कैटेगरी पर फोकस, प्रॉडक्ट डिफरेंशिएशन और टीपीएम (टोटल प्रॉडक्टिव मेंटीनेन्स) के साथ ग्लोबल महत्वाकांक्षाओं के चलते बजाज ऑटो आज दुनिया में सबसे ज्यादा वैल्यूएशन वाली टू-व्हीलर कम्पनी बनने में कामयाब रही है।

ऑस्ट्रियाई कम्पनी KTM के साथ पार्टनरशिप के दम पर Bajaj Auto दुनिया की सबसे बड़ी प्रीमियम स्पोर्ट्स मोटरसाईकल मैन्यूफैक्चरर बन चुकी है और वैल्यू इंजीनियरिंग में महारथ के कारण बजाज ऑटो इंजीनीयरिंग पावरहाउस के रूप में स्थापित हो चुकी है। केटीएम की कामयाब वैल्यू इंजीनीयरिंग के बाद कम्पनी स्वीडन के डर्ट बाइक ब्राण्ड हस्कवरणा और ब्रिटिश ट्रायम्फ मोटरसाईकल्स के प्रॉजेक्ट पर काम कर रही है।

ग्लोबल मार्केट्स के लिए केटीएम और हस्कवरणा ब्राण्ड की मोटरसाईकल्स Bajaj Auto के पुणे के नजदीक चाकण प्लांट में भी बन रही हैं।

बजाज ऑटो दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी टू-व्हीलर कम्पनी है वहीं थ्री-व्हीलर में यह अव्वल है।

कम्पनी ने अर्बानाइट के नाम से नया डिविजन शुरू किया है जिसके तहत इलेक्ट्रिक वेहीकल्स की पूरी रेंज लॉन्च की जायेगी। बजाज ऑटो ने अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर Bajaj Chetak के नाम से 1.20 लाख रुपए की शुरूआती प्राइस पर दो वैरिएंट्स में लॉन्च किया है जो फिलहाल पुणे और बैंगलुरू में डिस्प्ले हो रहा है और जल्दी ही माइक्रो कार Qute का इलेक्ट्रिक अवतार भी आ रहा है।