Audi को अमेरिका में 124.5 मिलियन हर्जाना देने का आदेश

0
875

audiएमिशन स्कैंडल में फंसे Volkswagen Group के लिये इन दिनों कुछ भी ठीक नहीं हो रहा है। अमेरिका के टेक्सॉस की एक अदालत ने A4 हादसे में 11 साल के सवार बच्चे के दिमाग में चोट आने के मामले में फोक्सवैगन ग्रुप की लक्जरी कार कम्पनी Audi को 124.5 मिलियन डॉलर का हर्जाना देने का आदेश दिया है।

मामले में पीडि़त पक्ष के वकील जैफ विगिंगटन ने आरोप लगाया कि घायल बच्चे जैसी रिवेरा जूनियर के पिता की A4 2012 में रिअर एंड से से भिड़ी थी लेकिन कार इस झटके को झेल नहीं पाई। A4 की फ्रंट सीट टूट गई और बच्चे के पिता जो कि गाड़ी चला रहे थे को पीछे की ओर धक्का लगा जिससे उनका सिर पीछे की सीट पर बैठे बच्चे से टकरा गया।

हालांकि Audi ने A4 में किसी डिफेक्ट या किसी गड़बड़ी से इंकार किया है। कम्पनी ने कहा है कि वह इस फैसले से खुश नहीं है और अगले कदम का फैसला लिया जायेगा।

124.5 मिलियन डॉलर यानि 12.45 करोड़ डॉलर के इस हर्जाने की आलोचना करे हुये Audi के प्रवक्ता ने कहा है कि अदालत को इस बात पर भी गौर करना चाहिये था कि ना तो ड्राइवर और ना ही घायल बच्चे ने सीट बेल्ट पहन रखी थी। ना ही बच्चा बूस्टर सीट पर बैठा था।

सैंट एंटोनियो की अदालत ने इस हादसे के लिये Audi को 55 फीसदी जिम्मेदार माना जबकि 25 फीसदी दोषी उस गाड़ी का ड्राइवर है जिसने पीछे से टक्कर मारी। इस नुकसान के लिये पीडि़त बच्चे के पिता जो कि गाड़ी चला रहे थे को 20 फीसदी जबावदेह माना।

हालांकि वकील विगिंगटन का दावा है कि ड्राइवर और पीडि़त बच्चे दोनों ने सीट बेल्ट पहन रखी थी। टेक्सॉस के कानून के तहत पूरा हर्जाना Audi को ही चुकाना होगा।

इस हादसे में पीडि़त बच्चा जैसी रिवेरा जूनियर को थोड़ा बहुत लकवा हुआ और दाईं आंख खराब हो गई जबकि ड्राइवर पिता को कोई चोट नहीं आई।Source:Autonews

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here