FAME Scheme: इलेक्ट्रिक बस Ashok Leyland Circuit लॉन्च

0
661

Ashok Leyland Electric Bus Circuitदेश में पॉल्यूशन को लेकर चल रही बहस और ग्रीन गाडिय़ों के लिये सरकार की फेम स्कीम मेें मिल ही सब्सिडी का फायदा उठाने के लिये ऑटो कम्पनियों में नये मॉडल लाने की होड़ लग गई है। दो सप्ताह पहले महिन्द्रा इलेक्ट्रिक ने सुप्रो वैन और ट्रक के इलेक्ट्रिक अवतार Mahindra e-Supro के नाम से लॉन्च किये थे। इसके बाद देश की पहली इलेक्ट्रिक बस Ashok Leyland Circuit लांच हो चुकी है। 21 अक्टूबर को महिन्द्रा इलेक्ट्रिक देश की पहली इलेक्ट्रिक कार ई2ओ के 4-दरवाजे वाले वर्जन e2O Plus को लॉन्च कर रही है।
हालांकि अशोक लेलैंड की सहयोगी कम्पनी ऑप्टेयर के पास इलेक्ट्रिक बस की पूरी रेंज है जिसे अशोक लेलैंड दो साल पहले यूवी एंड बस शो में डिस्प्ले भी कर चुकी है। लेकिन इस इलेक्ट्रिक बस Ashok Leyland Circuit को पूरी तरह से भारत में ही डिजायन और डवलप किया है। कम्पनी का दावा है कि डीजल बसों के उलट इसकी वसूली 4 से 5 साल में हो सकती है।
कम्पनी के अनुसार इलेक्ट्रिक बस Ashok Leyland Circuit रेंज में जरूरत के हिसाब से 31 से 60 सीट तक के मॉडल बनाये जा सकते हैं। 31 सीटर बस में लीथियम आयन बैटरी लगी है। यह बस 75 किमी की टॉप स्पीड पर सिंगल चार्ज में 120 किलोमीटर तक चल सकती है।
इस ज़ीरो एमिशन बस में ऑन बोर्ड फायर डिटेक्शन और सप्रेशन सिस्टम लगा है। कम्पनी के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट टी वेंकटरमन के अनुसार इन बसों की ज्यादातर डिमांड सिटी ट्रान्सपोर्ट के लिये परिवहन निगमों से आयेगी। फिलहाल इसमें 3-4 राज्य परिवहन निगमों ने रुचि दिखाई है।
सर्किट इलेक्ट्रिक बस में 40 परसेंट कम्पोनेंट लोकल है। इसमें लगी लीथियम आयन बैटरी 5 से 7 साल तक चलती है।
दो साल पहले चीन की इलेक्ट्रिक बस कम्पनी बीवाईडी ने बैंगलुरू मेट्रोपॉलीटन ट्रान्सपोर्ट कॉर्पोरेशन के साथ मिलकर अपनी एअरकंडीशन्ड इलेक्ट्रिक बस के बैंगलुरू शहर में ट्रायल किये थे।
बीवाईडी यानि बिल्ड यॉर ड्रीम नाम की यह चीनी कम्पनी कुछ ही महिनों मे भारत में इलेक्ट्रिक बस का उत्पादन शुरू करने की बात कह चुकी है।
बीवाईडी ने बीके मोदी ग्रुप की कम्पनी स्मार्ट ड्रीम्स (स्पाइस मोबाइल ग्रुप) के साथ जॉइंट वेंचर बनाया है जिसके तहत उत्तर प्रदेश में मुरादाबाद के नजदीक स्थिति मोदीसिटी में इन बसों का उत्पादन करने के लिये प्लांट लगाने की योजना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here