4.55 लाख में आई फिएट की पुंतो इवो

0
1235

पिछले दिनों फिएट इंडिया के प्रबंध निदेशक नागेश बसवनहल्ली से बात हुई तो उन्होंने कहा कि इस वर्ष चार मॉडल आयेंगे जिनमें से नई लीनिया आ चुकी है। अब अगस्त में नई पुंतो आयेगी और उसके बाद एवेंत्यूरा व अबार्थ500 । फिएट ने पुंतो इवो को 4.55 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया है। इसमें पेट्रोल व डीजल इंजन के दो-दो ऑप्शन दिये गये हैं। पुंतो इवो में 1.2 लीटर पेट्रोल के अलावा 1.4 लीटर का इंजन का भी विकल्प है जिनसे क्रमश: 67 और 89 बीएचपी पावर मिलती है। जबकि 1.3 लीटर मल्टीजेट डीजल इंजन में 75 और 90 बीएचपी के ऑप्शन हैं।
1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के बेस वैरियेंट एक्टिव की नई दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 4.55 लाख रुपये है जबकि डीजल वैरियेंट की शुरुआती कीमत 5.27 लाख रुपये है।
एवेंत्यूरा कंटेम्परेरी यूटिलिटी व्हीकल यानि सीयूवी दरअसल पुंतो का ही स्पोर्ट्स कैरेक्टर वाला वैरियेंट है और इसे फोक्सवैगन क्रॉस पोलो और टोयोटा ईटिओस क्रॉस जैसा माना जा सकता है।
पुंतो इवो को लॉन्च करत हुये नागेश बसवनहल्ली ने कहा कि कम्पनी दिसम्बर से पहले अबार्थ500 को पेश कर देगी। शुरुआत में यह सीबीयू यानि कम्प्लीटली बिल्ट यूनिट यानि पूरी तरह से बनी हुई इम्पोर्ट कर लॉन्च की जायेगी लेकिन अगले वर्ष इसका सीकेडी यानि कम्प्लीटली नॉक्ड डाउन किट से भारत में ही असेम्बली उत्पादन शुरू हो जायेगा।
आपको बता दें कि अभी सीबीयू आयात पर करीब 110 फीसदी कस्टम ड्यूटी लगती है जबकि सीकेडी असेम्बली पर यह घटकर एक चौथाई ही रह जाती है। यानि सीकेडी असेम्बली उत्पादन से कम्पनी को अबार्थ500 को प्राइस कम्पीटिटिव बनाने में मदद मिलेगी।
नागेश के अनुसार पुंतो में 95 फीसदी लोकल कम्पोनेंट्स का इस्तेमाल किया गया है। कम्पनी का फोकस इन दिनों भारत की जरूरतों के हिसाब से मॉडलों में सुधार करने पर है इसके साथ ही डीलर नेटवर्क का भी विस्तार किया जा रहा है। पिछले वर्ष अप्रेल में कम्पनी ने टाटा मोटर्स के साथ डिस्ट्रीब्यूशन व सर्विस एग्रीमेंट खत्म किया था तब से अब तक 23 राज्यों के 93 शहरों में कम्पनी 116 डीलरशिप व सर्विस सेंटर खोल चुकी है।
बसवनहल्ली कहते हैं कि नई पुंतो इटालियन डिजायन से तैयार की गई है और इसमें रियर एसी वेंट, सॉफ्ट टच टू-टोन डैशबोर्ड, ड्यूअल स्टेज फ्रंट एअरबैग और सभी चारों विंडोज़ में ऑटो डाउन फंक्शन आदि फीचर्स दिये गये हैं। कम्पनी इसके साथ 3 साल या 45 हजार किलोमीटर का पूरा मेंटीनेन्स व रिपेयर पैकेज भी पेश कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here