ह्यूंदे सांता फे भी फंसी मायलेज के मामले में

0
1387

santa fe

READ IN ENGLISH 

हुंडई को अपने घरेलू बाजार में ही ग्राहकों की नाराजगी झेलनी पड़ रही है। इन ग्राहकों ने ह्यूंदे पर मायलेज बढ़ा-चढ़ाकर बता धोखा देने का आरोप लगाते हुये कम्पनी के खिलाफ अदालत में केस दायर किया है। पिछले दिनों कोरियाई ट्रान्सपोर्ट मिनिस्ट्री ने कहा कि कम्पनी ने एक मॉडल का मायलेज ओवरस्टेट यानि बढ़ा-चढ़ाकर बताया है। 

मई 2012 से जून 2014 के बीच बनी डीजल सांता फे के करीब 1500 ग्राहकों ने ह्यूंदे के खिलाफ ये मामला दर्ज कराया है। ब्लूमबर्ग डॉट कॉम

ह्यूंदे अपने घरेलू दक्षिण कोरियाई बाजार में वैसे भी ग्राहकों की ऑडी मर्सीडीज और बीएमडब्ल्यू जैसे जर्मन लक्जरी ब्रांडों को लेकर बढ़ रही दीवानगी के कारण गिर रही बिक्री से परेशान है।

ब्लूमबर्ग डॉट कॉम को दिये बयान में एनएच इन्वेस्टमेंट एंड सिक्यॉरिटीज़ कम्पनी के एनेलिस्ट ली सैंग ह्यून ने कहा कि यह कम्पनी के लिये निश्चित रूप से बुरी खबर है। हालांकि चूंकि अभी यह मामला सिर्फ सांता फे की 1500 यूनिट्स तक ही सीमित है इसलिये मुआवजा भले ही बहुत बड़ा न हो लेकिन आशंका है कि दक्षिण कोरिया सरकार ह्यूंदे के अन्य मॉडलों की फ्यूल एफीशियेंसी की भी जांच शुरू कर दे। अब फोर्ड फंसी मायलेज के मामले में

ह्यूंदे के मायलेज के मामले में फंसने का यह पहला मामला नहीं है। नवम्बर 2012 में भी ह्यूंदे और इसकी सहयोगी किया मोटर्स को ना केवल माफी मांगनी पड़ी बल्कि अमेरिका में करीब 90 हजार कार और लाइट ट्रक ग्राहकों को दावे से कम मायलेज मिलने के कारण हुये आर्थिक नुकसान की भरपाई के लिये डेबिट कार्ड के जरिये मुआवजा देना पड़ा था। इस मामले में कम्पनियों ने 210 मिलियन यानि 21 करोड़ डॉलर का मुआवजा दिया था। 
26 जून को कोरियाई ट्रान्सपोर्ट मिनिस्ट्री ने जो बयान दिया उसके अनुसार कोरियाई ऑटोमोबाइल टेस्टिंग एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा की गई जांच से पता लगा कि 14.4 किमी मायलेज के दावे वाली डीजल सांता फे का कम्बाइंड और सिटी मायलेज क्रमश: 6.3 और 8.5 कम है जो कि पांच फीसदी +- की एरर लिमिट से अधिक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here