होन्डा ने उत्पादन लागत 30 फीसदी घटाई

0
938

honda saitamaहोन्डा के साइतामा प्रिफे क्चर स्थित नये योरी संयंत्र में उत्पादन लागत में 30 फीसदी की कमी आई है साथ ही इस कारखाने में उत्पादन में लगने वाले समय में भी 20 प्रतिशत की कमी आई हॅ। इसका सीधा अर्थ यह है कि कम्पनी अब हर मॉडल यहां तक कि बेस मॉडल पर भी मुनाफा कमायेगी। जुलाई में ही शुरू हुये इस संयंत्र में अक्टूबर के दूसरे सप्ताह से हर रोज 1055 कारों का उत्पादन हो रहा है।

होन्डा के अध्यक्ष किमिनोबु इतो ने कहा कि यह संयंत्र मदरप्लांट की तरह काम करेगा और इसमें ऐसे प्रॉडक्शन तकनीकों का विकास किया जायेगा जिन्हें दुनिया के अन्य देशों में मौजृद संयंत्रों में भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। इस संयंत्र में जो वेल्डिंग रोबोट्स हॅ वे पहले के मुकाबले दोगुनी रफ्तार से काम करते हैं इसके अलावा असेम्बली रोबोट्स भी तैनात किये गये हैं ये वो काम करते हैं जो पहले आमतौर पर हाथ से किये जाते हैं, जैसे कि सस्पेंशन और अन्य प्रमुख हिस्सों को मेन बॉडी से जोडऩा।
होन्डा ने कहा है कि वह वित्तीय वर्ष 2016 में ग्लोबल बाजार में 60 लाख कारें बेचने का लक्ष्य लेकर चल रही है जो वित्तीय वर्ष 2012 में हुई बिक्री के मुकाबले 50 फीसदी अधिक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here