होन्डा एक्टिवा 125: पावर का तडक़ा

0
837

Honda_Activaऑटो स्कूटर सैगमेंट अब मैच्यॉर होने के साथ ही अपग्रेड भी हो रहा है। होन्डा ने बेस्ट सेलर एक्टिवा का 125 सीसी वैरियेंट पेश किया है। 125 सीसी के स्कूटर सैगमेंट की शुरुआत वैसे सुजुकी ने एक्सैस के साथ की थी। इसी तरह महिन्द्रा रोडियो और ड्यूरो में भी 125 सीसी का ही इंजन है। कम्पनी की कोशिश मौजूदा एक्टिवा ग्राहकों को अपग्रेड का विकल्प देने के साथ ही नये ग्राहकों को खींचने की भी है। 

डिजायन: कम्पनी का फोकस फ्रंट एंड को नया लुक देने पर ज्यादा नजर आता है। नोज़ को बोल्ड बनाया गया है और डायनामिक क्रीज लाइन्स व विंग क्रोम स्ट्रिप इसमें मददगार हैं। हैडलैम्प के टॉप एंड पर ब्लैक क्राउन दिया गया है। साइड प्रॉफाइल पर भी एंड टू एंड क्रीज लाइन है और छोटा स्कूप दिया गया है। ग्रेब रेल पहले की तरह सिल्वर फिनिश में है। फ्रंट अलॉय व्हील 12 इंच के हैं जबकि रियर 10 इंच के। स्पीडोमीटर एनेलॉग जबकि डिजिटल डिस्प्ले में ट्रिपमीटर, ओडोमीटर, टाइम व कई अन्य रीडिंग डिस्प्ले होती हैं।

इंजन: इसमें 124.9 सीसी का एसआई इंजन है जिससे 8.6 बीएचपी पावर और 10.12 एनएम का टॉर्क मिलता है। इंजन फुल रेव करने पर भी स्मूथ महसूस होता है और पंच का अहसास भी है।      

राइड एंड सेफ्टी: एक्टिवा 125 की सीटिंग पोजिशन अपराइट है। सीट की कुशनिंग और कंटूर अच्छे हैं जो सपोर्ट करते हैं। लम्बे प्लेटफॉर्म और अच्छे ग्राउंड क्लीयरेंस से रोड ग्रिप और बैलेंस बना रहता है। इसमें डिस्क ब्रेक का भी विकल्प दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here