होन्डा एक्टिवा फिर नम्बर 1, हीरो स्प्लैंडर को पछाड़ा

0
1153

activaस्कूटर बाजार में नई जान फूंकने में कामयाब रहा होन्डा एक्टिवा देश के नम्बर 1 टू-व्हीलर ब्रांड के पायदान पर सालों से काबिज हीरो स्प्लैंडर को लगातार चुनौती दे रहा है। पिछले 11 महिनों में यह तीसरा मौका है जब एक्टिवा देश का बेस्ट सेलर टू-व्हीलर ब्रांड बनने में कामयाब रहा है। जुलाई में होन्डा एक्टिवा की बिक्री 191883 यूनिट्स की रही जबकि हीरो स्प्लैंडर 165779 यूनिट्स के साथ बहुत पीछे छूट गई।
इससे पहले सितम्बर 2013 और मार्च 2014 में भी होन्डा एक्टिवा यही कारनामा कर चुका है। होन्डा मोटरसाइकल एंड स्कूटर्स इंडिया के मार्केटिंग व सेल्स वाइस प्रेसिडेंट यादविंदर सिंह गुलेरिया के अनुसार एक्टिवा को भारत आये 14 वर्ष हो रहे हैं और इस मॉडल के लिये अब भी वेटिंग लिस्ट बनी हुई है। इसका सीधा अर्थ है कि देश में स्कूटर खासकर होन्डा एक्टिवा के लिये डिमांड बढ़ रही है। गुलेरिया के अनुसार देश में बाइक के मुकाबले स्कूटर का बाजार बहुत छोटा है फिर भी कम्पनी की कोशिश कस्टमर डिमांड को पूरा करने की है। एचएमएसआई ने फेस्टिव सीजन की मांग को देखते हुये अपने बैंगलुरू संयंत्र में एक्टिवा का उत्पादन बढ़ा दिया है जिससे कम्पनी अब हर महिने करीब 2 लाख यूनिट्स बनाने की स्थिति में है।
गुलेरिया कहते हैं कि कम्पनी ने चालू वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही के मुकाबले दूसरी तिमाही में स्कूटर उत्पादन में 15 से 20 फीसदी का इजाफा किया है। अप्रेल-जुलाई की तिमाही में कम्पनी के शोरूम्स पर फुटफॉल और पूछताछ 30 फीसदी बढ़ी है वहीं बिक्री में 33 फीसदी का उछाल आया है।
कंज्यूमर सेंटिमेंट अच्छा है और डीलर फेस्टिव सीजन से बड़ी उम्मीद लेकर चल रहे हैं।
गुलेरिया के अनुसार कम्पनी के पास अलग-अलग मॉडलों के करीब 60 हजार यूनिट्स के ऑर्डर हैं जिनमें से 70 फीसदी एक्टिवा के लिये हैं। जुलाई में एचएमएसआई ने 2,23,665 स्कूटर बेेचे जो पिछले वर्ष जुलाई में हुई 139392 यूनिट्स की स्कूटर बिक्री के मुकाबले 60.45 फीसदी अधिक है। जुलाई में कम्पनी की कुल बिक्री 32.87 फीसदी बढक़र 3,81,411 यूनिट्स की रही जिसमें बाइक मॉडलों का योगदान 1,57,746 का रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here