हीरो मोटोकोर्प की ग्लोबल बिक्री रिकॉर्ड 2 लाख पार

0
625

Picture 457

हीरोमोटोकोर्प भारत ही नहीं दुनिया की सबसे बड़ी टू-व्हीलर कम्पनी है। कम्पनी ने कैलेंडर वर्ष 2014 में कुछ 66.45 लाख टू-व्हीलर बेचे जो कि वर्ष 2013 में हुई 61.83 लाख यूनिट्स की बिक्री के मुकाबले 8 फीसदी ज्यादा है। कम्पनी ने पिछले वर्ष 2 लाख गाडिय़ां ग्लोबल बाजार में बेचीं और यह पहला मौका है जब हीरो मोटोकोर्प ने ग्लोबल बाजार में यह सेल्स वॉल्यूम हासिल किया है। वर्ष 2014 में कम्पनी की ग्लोबल बिक्री 201245 यूनिट्स रही जो वर्ष 2013 में हुई 135184 यूनिट्स की बिक्री के मुकाबले करीब 50 फीसदी ज्यादा है।

-22 देशों मेंं पहुंच गई हीरोमोटो
-2020 में ग्लोबल बाजार में 12 लाख गाडिय़ां बेचने का लक्ष्य
भले ही कम्पनी 66 लाख यूनिट्स की कुल बिक्री में निर्यात की हिस्सेदारी अभी मामूली ही है लेकिन हीरो मोटोकोर्प 2020 तक अपनी कुल बिक्री की दस फीसदी गाडिय़ां भारत से बाहर बेचने का लक्ष्य लेकर चल रही है। 2020 में कम्पनी का कुल 1.2 करोड़ गाडिय़ां बेचने और 50 बाजारों में पहुंच बनाने का टार्गेट है।
कम्पनी के ग्लोबल बिजनस प्रमुख दीपक मोकाशी के अनुसार निर्यात में सबसे बड़ा योगदान श्रीलंका का रहा है, इसके अलावा बांग्लादेश और लेटिन अमेरिका में भी बिक्री बढ़ रही है। होन्डा मोटर कम्पनी से अलग होने के सिर्फ 3 साल के भीतर हीरो मोटोकोर्प ने एशिया, अफ्रीका, मध्य और दक्षिण अमेरिका में अपनी पहुंच बढ़ाई है। कम्पनी अभी श्रीलंका, बांग्लादेश, नेपाल, मिस्र, तुर्की, कीनिया, मोजाम्बिक, तंजानिया, युगांडा, बुर्किना फासो, आईवरी कोस्ट, डेमोक्रेटिक रिपब्लिक कांगो, अंगोला, इथिओपिया, पेरू, इक्वडोर, कोलम्बिया, गुआटेमाला, होन्डूरास, एल साल्वाडोर और निकारागुआ आदि 22 देशों में मौजूद है।
कम्पनी ने अभी तीन महिने पहले ही कोलम्बिया में असेम्बली प्लांट पर काम शुरू किया है। इसके अलावा बांग्लादेश में नितल निलॉय ग्रुप के साथ मिलकर प्लांट लगाने का काम चल रहा है। हीरो मोटोकोर्प ने कीनिया, तंजानिया और युगांडा में भी प्लांट लगाये हैं।
मोकाशी के अनुसार कोलम्बिया में जो सहयोगी कम्पनी बनाई गई है वो सेंट्रल अमेरिका के देशों में गाडिय़ां बेचेगी। कोलम्बिया में लग रहे असेम्बली प्लांट की क्षमता फिलहाल 78 हजार यूनिट्स की है जिसे वित्तीय वर्ष 2017-18 में बढ़ाकर 1.5 लाख यूनिट्स किया जाना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here