हाइड्रोजन कार मिराई पर टोयोटा का बड़ा दांव

0
1165

ToyotaMirai_large

टोयोटा मोटर कॉर्प ग्रीन गाडिय़ों के मुकाबले को नये स्तर पर ले जाने की तैयारी कर रही है। कम्पनी ने मंगलवार को ही टोकियो और केलीफॉर्नियो में एक साथ नई हाइड्रोजन फ्यूल सेल कार मिराई के प्रेस इवेंट किये हैं और 15 दिसम्बर से जापान में चार शहरों में इसकी बिक्री भी शुरू हो जायेगी। कम्पनी की योजना अगले वर्ष यूरोप और अमेरिका में इसे लॉन्च करने की है। आपको बता दें कि मिराई का जापानी भाषा में अर्थ होता है फ्यूचर और जिस पैकेज के साथ कम्पनी ने इस कार को लॉन्च किया है उससे माना जा रहा है कि यह कार ऑफ द फ्यूचर साबित हो सकती है। टोयोटा मोटर कॉर्प मिराई से उस कामयाबी की उम्मीद कर रही है जो पेट्रोल हाइब्रिड प्रायस को मिली थी।
हाइड्रोजन फ्यूल सेल कार में फ्यूल के लिये हाइड्रोजन का इस्तेमाल किया जाता है जो फ्यूल सैल बैटरी में ऑक्सीजन से क्रिया बिजली बनाता है जिससे मोटर चलती है जो गाड़ी को चलाती है। इस टेक्नोलॉजी में गाड़ी के एक्जॉस्ट से केवल पानी की बूंदें निकलती हैं।
कम्पनी का दावा है कि हाइड्रोजन का सिलिंडर भरने में सिर्फ 5 मिनट लगेंगे और फुल टेंंक हाइड्रोजन से गाड़ी 465 किमी चल सकती है। टोयोटा मोटर कॉर्प के अध्यक्ष आकियो तोयोदा का दावा है कि यह गाड़ी फीचर पैकेजिंग और परफॉर्मेन्स के लिहाज से बिल्कुल आम कारों जैसी है यानि अब ईको-फ्रेंडली कार के लिये आपको परफॉर्मेन्स और फीचर के साथ कोई समझौता नहीं करना पड़ेगा।
कम्पनी को अगले वर्ष 700 मिराई बिकने की उम्मीद है। 2017 में यह आंकड़ा 3 हजार यूनिट्स तक पहुंच जायेगा। 2020 से कम्पनी दसियों लाख मिराई बेचने की स्थिति में पहुंच जायेगी।
जापान में इसकी कीमत 67 लाख येन यानि 57460 डॉलर यानि करीब 35 लाख रुपये है लेकिन जापान सरकार ने इस पर 20 लाख येन की सब्सिडी देने की घोषणा की है।
दूसरी ओर होन्डा मोटर कम्पनी ने अपने पहले मास मार्केट एफसीवी यानि फ्यूल सेल वेहीकल का कॉन्सेप्ट डिस्प्ले किया है जिसकी बिक्री 2016 में शुरू हो जायेगी। आपको बता दें कि दुनिया की पहली एफसीवी भी 2002 में होन्डा ने ही तैयार की थी जो एफसीएक्स क्लेरिटी के नाम से सीमित संख्या में बिकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here