स्पोर्ट्स कैरेक्टर वाली मारुति Ciaz S 9.39 लाख रुपये में लॉन्च

0
737

Ciaz Sमारुति सुजुकी ने फेस्टिव सीजन के ऐन पहले मिड सेडान मॉडल सियाज़ की रेंज का विस्तार करते हुये स्पोर्ट्स वैरियेंट Ciaz S को लॉन्च किया है। पेट्रोल व डीजल इंजन के ऑप्शन में आई Ciaz S की दिल्ली में शुरूआती एक्स-शोरूम प्राइस 9.39 लाख रुपये है। वहीं डीजल वैरियेंट की प्राइस 11.55 लाख रुपये रखी गई है।

सियाज़ के टॉप एंड एल्फा वैरियेंट पर तैयार की गई Ciaz S में कम्पनी ने स्टाइलिंग और इंटीरियर में बदलाव किये हैं। Ciaz S को स्पोर्टी फील देने के लिये बूटलिड स्पॉयलर के अलावा साइड स्कर्टिंग भी दी गई है। जबकि इंटीरियर को रिच करने के लिये ब्लैक अपहोल्स्टरी के साथ ग्रे क्रोम फिनिश एक्सेंट्स का इस्तेमाल किया गया है।

Ciaz S में स्पेसिफिकेशन्स में कम्पनी ने कोई बदलाव नहीं किये हैं।

कम्पनी ने सियाज़ को अक्टूबर 2014 में लॉन्च किया था और इन 34 महिनों में इसकी 1.70 लाख यूनिट्स बिक चुकी हैं। मारुति सुजुकी का दावा है कि ए3+ सैगमेेंट में 43 परसेंट मार्केट शेयर के साथ सियाज़ सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल है।

सेफ्टी फीचर्स के लिहाज से Ciaz S में दो एअरबैग, ईबीडी-एबीएस, आइसोफिक्स और प्रीटेंशनर के साथ सीट बेल्ट दी गई हैं।

मारुति सुजुकी के सीनियर एक्जेक्टिव डायरेक्टर आरएस कल्सी के अनुसार सियाज़ कम्पनी का सबसे तेजी से बढ़ता ब्रांड है और Ciaz S के आने से इस ब्रांड को युवाओं तक ले जाने मेें मदद मिलेगी।

मारुति सियाज़ के मुकाबले में होन्डा सिटी, ह्यूंदे वरना, फोक्सवैगन वेंतो और स्कोडा रैपिड आदि मॉडल है। इन दिनों नई ह्यूंदे वरना की प्री-लॉन्च बुकिंग चल रही है और यह जल्दी ही बाजार में आ जायेगी।

सियाज़ के डीजल वैरियेंट में एसएचवीएस स्मार्ट हाइब्रिड सिस्टम है और कम्पनी का दावा है कि यह 28.09 किलोमीटर के मायलेज के साथ भारत की सबसे फ्यूल एफीशियेंट कार है।

मार्च में मारुति सुजुकी ने सियाज़ को अपडेट कर नये सिरे से लॉन्च किया था। पहले यह कम्पनी के रेगुलर आउटलैट्स पर बिकती थी लेकिन अपडेट अवतार को नेक्सा नेटवर्क पर डिस्प्ले किया जा रहा है। सियाज़ में 1.4 ली. पेट्रोल और 1.3 ली. डीजल इंजन है।

सियाज़ डीजल में स्मार्ट हाइब्रिड सिस्टम होने के कारण इसे पहले फेम स्कीम में सब्सिडी मिल रही थी लेकिन बाद में भारत सरकार ने एसएचवीएस और इसी तरह के माइक्रो हाइब्रिड सिस्टम वाले मॉडलों से सब्सिडी हटा ली थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here