सुजुकी लेट्स: यंग एंड फन

0
333

suzuki_graphicsऑटो एक्स्पो में लॉन्च स्कूटर सुजुकी लेट्स अब बाजार में आ चुका है। सुजुकी मोटरसाइकल इंडिया के मार्केटिंग वाइस प्रेसिडेंट अतुल गुप्ता ने ऑटो एक्स्पो के दौरान इस प्रॉडक्ट के कॉन्सेप्ट और मार्केट पोजिशनिंग के बारे में बिज़डम ऑटो को बताया कि कम्पनी के पोर्टफोलियो में एक्सैस और स्विश नाम से दो स्कूटर मॉडल पहले भी मौजूद हैं। जो दोनों 125 सीसी के हैं और फैमिली सेगमेंट में हैं। जबकि लेट्स 112 सीसी का है इसे 18 से 22 साल के मेल और फीमेल कस्टमर को ध्यान में रखकर डिजायन किया है। अभी बाजार में जो स्कूटर मॉडल मौजूद हैं उनमें एक्सैस, स्विश और एक्टिवा 125 को छोड़ दें तो सभी 110-112 सीसी के इंजन से लैस हैं। तो सवाल ये है कि लेट्स में ऐसा क्या है जो इसे दूसरे मॉडलों से अलग खड़ा करता है। ब्रांड पोजिशनिंग पर फोकस करने के लिये कम्पनी ने लेट्स का ब्रांड एम्बेसेडर भी बॉलीवुड दीवा परिणीती चोपड़ा को बनाया है। 

ये भी पढिय़े..
यामहा अल्फा: अल्फा स्पेस फोर अल्फा फैमिली     …टीवीएस जुपिटर: फीचर रिच कूल डूड
होन्डा एक्टिवा125: पावर का तडक़ा

डिजायन: लेट्स को आप डिजायन थीम के लिहाज से बाकी मॉडलों पर भारी मान सकते हैं। बेहद कॉम्पेक्ट साइज और चारों ओर डायनामिक क्रीज़ लाइन्स इसे यंग और फंकी बनाते हैं। फ्रंट नोज़ बहुत डोमिनेटिंग है। टर्न इंडिकेटर और साइड पेनल पर ब्लैक कॉम्बीनेशन से अलग फील मिल रहा है। ग्रैब रेल थोड़ा स्पॉयलर जैसा है और फ्लोर बोर्ड को भी डायनामिक कट दिया गया है।
इंजन: इसमें 112 सीसी का इंजन लगा है जिससे 8.7 बीएचपी पावर मिलती है। इंजन को आप स्मूथ और बेहद रेस्पॉन्सिव कह सकते हैं। यदि बात सिर्फ पावर की करें तो लेट्स बाकी सभी मॉडलों से अव्वल है। होन्डा के एवियेटर और एक्टिवा का पावर करीब 8 बीएचपी है वहीं यामहा रे और अल्फा 7.1 बीएचपी पावर ही देते हैं। टीवीएस के वीगो और जुपिटर की पावर 8.1 बीएचपी है वहीं हीरो माइस्त्रो 8.2 बीएचपी पावर वाला है। डिजायन बेहद कॉम्पेक्ट है और कर्ब यानि बॉडी वेट सिर्फ 98 किलो होने से पावर टू वेट रेश्यो में जान आ गई है और चलाते ही आप भी इसे नोटिस करेंगे।
कम्फर्ट एंड राइड: इस मामले में यह अपने नाम को सार्थक करता है। लाइट वेट बॉडी से हैंडल करना और टर्न करना सुविधाजनक हो जाता है। चूंकि लेट्स का फोकस कस्टमर सैगमेंट यंग गल्र्स है यानि कम्पनी की सोच सही है। कॉम्पेक्ट डिजायन के कारण अंडरसीट स्पेस थोड़ा छोटा महसूस होगा यानि मीडियम साइज हेल्मेट ही रखा जा सकता है। मोबाइल चार्जर के लिये प्लग इन ऑप्शन है। फ्रंट पेनल पर फोल्डेबल हुक है। सीट लम्बी चौड़ी और सपोर्टिव है। राइड क्वॉलिटी ऐसी कि आप भी कहेंगे..आओ लेट्स करें। रोड ग्रिप और बॉडी बैलेंस बढिय़ा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here