सितम्बर में थम गया कार बिक्री में तेजी का दौर

0
922

xxकार बाजार में चार महिने से चल रहा तेजी का दौर त्योंहारी सीजन की शुरूआत के साथ ही थम गया। सितम्बर में कारों की घरेलू बिक्री 1.03 फीसदी गिरकर 154882 यूनिट्स रही। सियाम की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार कार बिक्री में गिरावट के बावजूद कुल पैसेंजर वेहीकल बिक्री जिसमें यूवी और वैन शामिल हैं 3.26 फीसदी बढक़र 223568 यूनिट्स तक पहुंच गई।
दूसरी ओर मीडियम और हेवी कमर्शियल वेहीकल सैगमेंट में तेजी लगातार दूसरे महिने बनी रहकर सितम्बर में बिक्री में 23 फीसदी बढ़त के साथ 19035 यूनिट्स दर्ज की गई। मीडियम और हेवी कमर्शियल वेहीकल यानि ट्रक-बस सैगमेंट में आ रही इस रिकवरी से अर्थव्यवस्था में सुधार की शुरूआत के संकेत नजर आ रहे हैं। यदि इसमें एलसीवी के आंकड़े भी शामिल कर लिये जायें तो सीवी सैगमेंट में सितम्बर में 8.59 फीसदी की तेजी के साथ 56140 यूनिट्स गाडिय़ां बिकीं। पिछले वर्ष अप्रेल के बाद से यह पहला महिना है जब कुल सीवी सैगमेंट में बिक्री बढ़ी है।
ऑटो इंडस्ट्री के लिये त्योंहार की उम्मीदें टू-व्हीलर सैगमेंट से पूरी होती नजर आ रही हैं। सितम्बर में स्कूटर-मोटरसाइकल बिक्री 23.81 फीसदी बढक़र 15.6 लाख यूनिट्स दर्ज की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here