यामहा अल्फा: अल्फा स्पेस फोर अल्फा फैमिली

0
602

yamahaस्टायलिश पावर स्पोर्ट्स बाइक्स के जरिये देश के टू-व्हीलर सैगमेंट में खास पहचान बनाने में कामयाब रही यामहा इंडिया का फोकस इन दिनों अपने आपको कम्प्लीट टू-व्हीलर ब्रांड के रूप में पोजिशन करने पर है। कम्पनी ने इसी सोच के साथ कोई दो साल पहले अपना पहला स्कूटर मॉडल रे लॉन्च किया था। इस फीमेल स्कूटर को मिले बेहतरीन समर्थन के बाद कम्पनी इसका मेल वैरियेंट रे ज़ैड भी पेश कर चुकी है। चालू वित्तीय वर्ष के शुरुआती दस महिनों में कम्पनी ने कुल 1.34 लाख स्कूटर बेचे हैं यानि सीमित डीलर नेटवर्क के बावजूद यामहा भारत में हर महिने करीब साढ़े तेरह हजार स्कूटर बेच रही है। अब कम्पनी ने रे रेंज का विस्तार करते हुये एक फैमिली स्कूटर अल्फा को बाजार में उतारा है। इस सैगमेंट में सबसे बड़ा खिलाड़ी होन्डा एक्टिवा है, इसके अलावा टीवीएस वीगो और हीरो माइस्त्रो भी बड़े व स्थापित ब्रांड हैं।
कम्पनी ने अल्फा के लिये ब्रांड टैग लाइन एवरीवन एग्रीज़ रखी है जो इसकी कम्प्लीट फैमिली पोजिशनिंग के अनुरूप ही है।
डिजायन व स्टाइल के लिहाज से अल्फा यामहा के पहले स्कूटर मॉडल रे का बड़ा भाई नजर आता है। इसकी हैडलाइट नोज पर नहीं बल्कि हैंडलबार है। अल्फा की नोज से लेकर पूरा फ्रंट, साइड व रियल प्रॉफाइल ऐसा है जिससे एवरीवन एग्री कर सकता है। बॉडी साइज को बढ़ाया गया है जिससे स्टाइल व स्टान्स को बोल्ड व माचो अपील मिलती है वहीं अंडर सीट स्टोरेज स्पेस सैगमेंट में सबसे ज्यादा 21 लीटर करने में मदद मिली है। साइड प्रॉफाइल को ब्लैक प्लास्टिक क्लेडिंग के जरिये ड्यूअल टोन बनाया गया है। रियर एंड का डिजायन इसे सैगमेंट में सबसे अलग पहचान देता है।
अल्फा में रे वाले ही 113 सीसी इंजन का प्रयोग किया गया है लेकिन पावर व फ्यूल एफीशियेंसी को बैलेंस करने के लिये इसे नये सिरे से ट्यून किया गया है। अल्फा के लिये कम्पनी ने 62 किमी के मायलेज का दावा किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here