मोबिलियो से होन्डा का मारुति अर्टीगा पर निशाना

0
1210

Mobilioहोन्डा ने 7 सीटर एमपीवी मॉडल मोबिलियो की बुकिंग शुरू कर दी हैं। प्री-लॉन्च केम्पेन भी टीवी पर आने लगा है। इस मॉडल के जरिये होन्डा का निशाना मारुति अर्टीगा पर है। मोबिलियो को होन्डा करीब-करीब अर्टीगा के ही प्राइस सैगमेंट में लॉन्च करेगी। 

ऑटो एक्स्पो 2012 में लॉन्च हुई अर्टीगा बेहद कामयाब रही है और कम्पनी अब तक डेढ़ लाख से भी ज्यादा गाडिय़ां बेच चुकी है। लेकिन बेहद कॉम्पेक्ट डिजायन के चलते अर्टीगा थर्ड रो स्पेस के मामले में थोड़ी मात खा जाती है और यहीं पर होन्डा की मोबिलियो भारी पड़ सकती है। इसके अलावा अर्टीगा में 1.3 लीटर डीजल इंजन है जबकि मोबिलियो में 1.5 लीटर का आईडीटेक इंजन है। यह इंजन अपनी बेहतरीन फ्यूल एफीशियेंसी के लिये 15 महिने में ही अच्छी साख बना चुका है। मारुति अर्टीगा इस मामले में भी मोबिलियो से थोड़ी कमजोर साबित होती है।
अर्टीगा को थोड़ी चुनौती डेटसन की कुछ ही महिनों में बाजार में आने वाली गो+ 7 सीटर एमपीवी से भी मिल सकती है। हालांकि डेटसन गो हैचबैक को मिले बेहद कमजोर रेस्पॉन्स से गो+ को लेकर निसान का दांव कमजोर पड़ा है। लेकिन मारुति एमपीवी सैगमेंट में हो रहे इस हमले को देखते हुये अब नई रणनीति पर काम कर रही महसूस हो रही है।
इंडोनेशियाई ऑटो मैगजीन के अनुसार सुजुकी एक लो कॉस्ट एमपीवी मॉडल की योजना बना रही है। फिलहाल इस मॉडल का जापान स्थित आर एंड डी सेंटर में विकास हो रहा है और अगले साल इसे डिस्प्ले किया जा सकता है। पिछले वर्ष इंडोनेशिया ऑटो फेयर में सुजुकी ने वैगन-आर पर आधारित 7-सीटर एमपीवी मॉडल को डिस्प्ले किया था लेकिन मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि यह मॉडल वैगन-आर पर नहीं बल्कि सेलेरियो वाले नये प्लेटफॉर्म पर डिजायन किया जा रहा है। हालांकि कम्पनी की ओर से अभी इस प्रॉजेक्ट के बारे में कुछ नहीं कहा गया है।
डेटसन ने गो+ को इंडोनेशियाई बाजार में करीब 4.4 लाख रुपये की बेहद आक्रामक कीमत में पेश किया है ऐसे में निसान की यह रणनीति भारत के एमपीवी सैगमेंट में भी उथल पुथल मचा सकती है लेकिन गो के खिलाफ एक बात जाती है और वो है इसमें डीजल इंजन विकल्प का नहीं होना।
पिछले दिनों होन्डा कार्स इंडिया के मार्केटिंग प्रमुख ज्ञानेश्वर सेन ने कहा था कि मोबिलियो को दूसरे और तीसरे दर्जे के शहरों में अच्छा समर्थन मिलने की उम्मीद है और इसकी पहुंच बढ़ाने पर कम्पनी काम कर रही है।
पिछले 15 महिनों में एक के बाद एक मिली कामयाबी से होन्डा का हौसला बहुत बढ़ा हुआ है और अभी ताजा जारी आंकड़ों में कम्पनी ने बताया है कि अब तक 95 हजार अमेज और छह महिने में 46 हजार न्यू सिटी बिक चुकी हैं।
मारुति भी होन्डा के मोबिलियो हमले का जबाव सेडान सैगमेंट में शियाज (अलिवियो) को एडवान्स्ड टेक्नोलॉजी पैकेज के साथ पेश कर देने की तैयारी में है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here