मारुति सियाज़: सेडान सैगमेंट में मारुति का नया आगाज़

0
1449

ciaz_0_0

मिड सेडान सैगमेंट हमेशा से ही मारुति के लिये अभेद किला साबित हुआ है। मारुति1000 से लेकर एस्टीम और फिर बोलेनो और एसएक्स4 तक कम्पनी इस सैगमेंट के पांव जमाने की कई बार कोशिश कर चुकी है लेकिन कोई खास कामयाबी नहीं मिली। अब जो सियाज़ आई है वो मारुति की कॉम्पेक्ट कार चैम्पियन की पहचान के बदलने के से संकेत दे रही है।

Read Review: मारुति सियाज: Power & Price Comparison

सियाज के सैगमेंट में बेस्ट सेलर होन्डा सिटी है इसके अलावा ह् यूंदे वरना, फोक्सवैगन वेंतो, स्कोडा रैपिड, फिएट लीनिया, निसान सनी और रेनो स्काला अन्य प्रमुख मॉडल हैं। आधा दर्जन मॉडलों के मौजूद होने के बावजूद होन्डा सिटी हर महिने करीब 6500 यूनिट्स बिक रही हैं।

ciaz

यदि साथ में दी गई टेबल पर नजर डालें तो अक्टूबर से जनवरी के बीच मारुति ने कुल 21313 सियाज़ बेची हैं यानि सियाज़ को हर महिने औसत 5300 ग्राहक मिले हैं। वहीं सियाज़ के आने से पहले इस सैगमेंट में होन्डा सिटी के बाद दूसरा सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल रहा हुंडई वरना की कुल 7359 यानि हर महिने 1800 यूनिट्स की बिक्री हुई। ह्यूंदे इन दिनों वरना के नये अवतार को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।
1.3 लीटर डीजल और 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आई सियाज़ कम्पनी के लिये बेहद महत्वपूर्ण मॉडल रहा है और इसके जरिये कम्पनी उस फायदे को आगे बढ़ाना चाहती जिसकी शुरूआत अर्टीगा से हुई थी। अर्टीगा को मारुति ने अपने ग्राहकों को अपग्रेड करने के विकल्प के रूप में पेश किया था और यह कम्पनी के सबसे कामयाब मॉडलों में शामिल है। शुरूआती तीन सालों में इसकी दो लाख से ज्यादा यूनिट्स बिक चुकी हैं।

सियाज़ के लिये ब्रांड एम्बेसेडर बॉलीवुड सितारे रणवीर सिंह हैं और इनको चुनने के पीछे की सोच है कि रणवीर सिंह का बॉलीवुड से कोई कनेक्शन नहीं रहा है यानि ये सेल्फ अचीवर हैं यानि वे अपने आप पर भरोसे और परफॉर्मेन्स के दम पर कामयाब हुये हैं।
कम्पनी की रिसर्च के अनुसार सियाज़ के 88 फीसदी कस्टमर पुरुष हैं और करीब एक तिहाई ही 35 वर्ष से कम उम्र के हैं।

मारुति सियाज़ को  Comfort+Intelligence+Attitude+Zeal का कम्प्लीट पैकेज कहती हैं और होन्डा सिटी की मौजूदगी के बावजूद जिस तरह से सियाज़ ने अपने आपको जमाया है उससे लगता है कि कम्पनी पहलीह बार मिड सेडान सैगमेंट के किले में सेंध लगाने में कामयाब रही है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here