मारुति के मिनी ट्रक की दस्तक

0
784

maruti-suzuki-lcv-front-side

मारुति सुजुकी का पहला एलसीवी मॉडल लॉन्च के करीब है लेकिन कम्पनी ले अब तक इस प्रॉजेक्ट के बारे में आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा है। सुजुकी कैरी के प्लेटफॉर्म पर तैयार इस मिनी ट्रक के इन दिनों टेस्ट चल रहे हैं और सबसे बड़ी बात कम्पनी के लोगो के अलावा कुछ भी ढका हुआ नहीं है। यानि अब ये बाजार में आने को है। ऑटो पोर्टल गाड़ीवाड़ी डॉट कॉम ने इसके टेस्ट म्यूल की तस्वीरें छापी हैं।

मारुति की मिनी ट्रक सैगमेंट में उतरने की तैयारी

मार्च में जापान के अखबार निक्केई ने मारुति के एलसीवी प्रॉजेक्ट के बारे में खबर छापी थी। टाटा एस, महिन्द्रा मैक्सिमो और अशोक लेलैंड दोस्त के सैगमेंट में आने वाले इस मॉडल के लिये कम्पनी ने खासतौर पर 800 सीसी का डीजल इंजन तैयार किया है। खबर है कि मारुति सुजुकी इसी इंजन का इस्तेमाल पैसेंजर कैब और सेलेरियो डीजल में करेगी।

चर्चा है कि कम्पनी की योजना एलसीवी का पूरा पोर्टफोलियो तैयार करने की है। इसके तहत सबसे पहले यह मिनी ट्रक आयेगा। इसके बाद मौजूदा वैन ईको को भी इसी डीजल इंजन के साथ पेश किये जाने की योजना है। जो शायद 2016 में लॉन्च होगी। ईको डीजल के जरिये कम्पनी टाटा मैजिक और महिन्द्रा मिनीवैन के सैगमेंट में कदम रखना चाहती है।
देशभर में कम्पनी के करीब 1500 डीलर हैं और इनमें बड़ी तादाद रूरल और सेमीअर्बन इलाकों में है। ऐसे में इस लाइट कमर्शियल व्हीकल पोर्टफोलियो के जरिये कम्पनी ना केवल इन ग्राहकों तक सुजुकी के ब्रांड को पहुंचाना चाहती है बल्कि पैसेंजर कार सैगमेंट में तेजी से बढ़ रहे मुकाबले को देखते हुये रिस्क मैनेजमेंट भी करना चाहती है।
निक्केई अखबार की रिपोर्ट के अनुसार वाई9टी कोडनेम से तैयार हो रहे इस मॉडल का उत्पादन कम्पनी के गुडग़ंाव संयंत्र में किया जायेगा और लॉन्च के पहले ही साल में कम्पनी एक लाख यूनिट्स बिक जाने का आंकलन लेकर चल रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here