मारुति की नई डिज़ायर लॉन्च

0
827

swift_dsrnew_bnr1

मारुति सुजुकी इंडिया ने अपन बेस्ट सेलर कॉम्पेक्ट सेडान मॉडल डिज़ायर का फेसलिफ्ट अवतार लॉन्च किया है। कम्पनी का दावा है कि नई डिज़ायर की स्टायलिंग पहले से बेहतर है, इसमें कई नये कम्फर्ट फीचर शामिल किये गये हैं और मायलेज भी पहले के मुकाबले 13 फीसदी ज्यादा मिल सकता है। इसके पेट्रोल वैरियेंट की नई दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 5.07 से 6.80 लाख रुपये के बीच है जबकि डीजल वैरियेंट की कीमत 5.99 लाख रुपये से शुरू होकर 7.81 लाख रुपये तक जाती है। नई डिज़ायर के डीजल वैरियेंट का प्रमाणित मायलेज 26.59 किमी है वहीं पेट्रोल वैरियेंट का मायलेज 9 फीसदी बढक़र 20.85 किमी हो गया है।
मारुति सुजुकी के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर मार्केटिंग आरएस कल्सी के अनुसार इसमें पुश बटन इंजन स्टार्ट-स्टॉप, रिवर्स पार्किंग सेंसर, ब्लूटूथ ऑडियो और नये अलॉय व्हील जैसे खास फीचर्स दिये गये हैं। नई डिज़ायर के फ्रंट फेशिया को भी बेहतर किया गया है। ग्रिल में क्रोम स्ट्रिप दी गई है, हैडलैम्प में ब्लैक स्मोक है और क्रोम लैम्प बीज़ल में क्रोम फिनिश है। आउटसाइड मिरर पर अब टर्न इंडिकेटर भी हंै। फ्रंट व रिअर में एक्सैसरी सॉकेट, ऑडियो व ब्लूटूथ कंट्रोल के साथ मल्टीफंक्शन स्टीयरिंग व्हील और रिमोट बूट लिड ओपनर भी है।
कम्पनी ने डिज़ायर को सबसे पहले फरवरी 2008 में लॉन्च किया था और अब तक 9.12 लाख गाडिय़ां बिक चुकी हैं। चालू वित्तीय वर्ष की अप्रेल से दिसम्बर की अवधि में 1.43 लाख डिज़ायर बिकी हैं जो हर महिने औसत 15 हजार यूनिट्स है। होन्डा अमेज़, ह् यूंदे एक्सेंट और टाटा ज़ेस्ट के लॉन्च होने के बावजूद इन नौ महिनों में डिज़ायर की बिक्री करीब 6 फीसदी बढ़ी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here