महिन्द्रा एक्सयूवी 33 महिने में 1 लाख पार

0
652

mahindra_xuv-500

स्कॉर्पियो और बोलेरो बनाने वाली कम्पनी महिन्द्रा एंड महिन्द्रा की रगैड ब्रांड पहचान को अपमार्केट स्टायलिश फील देने में कामयाब रही एक्सयूवी500 ने लॉन्च के 33 महिनों में ही 1 लाख के सेल्स फिगर को हासिल कर लिया है। कम्पनी के ऑटो बिजनस के चीफ एक्जीक्यूटिव प्रवीण शाह कहते हैं कि 10 से 20 लाख के एसयूवी सैगमेंट में यह पहला मॉडल है तो 1 लाख के आंकड़े को छू पाया है।
महिन्द्रा एंड महिन्द्रा ने एक्सयूवी500 को 29 सितम्बर 2011 को 11 से 13 लाख की प्राइस रेंज में पेश किया था। इसकी कामयाबी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पहले दौर में सात-आठ शहरों में ही बुकिंग शुरू होने के बावजूद इतने ऑर्डर मिल गये थे कि कम्पनी को बुकिंग बंद कर देनी पड़ी।
लम्बे और बेहतरीन प्री-लॉन्च डिजिटल केम्पेन के बाद आई एक्सयूवी की अप्रेल-जून की तिमाही में हाई एंड एसयूवी सैगमेंट में 55 फीसदी और पूरे एसयूवी सैगमेंट में 40 फीसदी हिस्सेदारी थी। प्रवीण शाह कहते हैं कि इस तिमाही के दौरान इस मॉडल की औसत मासिक बिक्री 3 हजार से ज्यादा के स्तर पर बरकरार रही।
इस मॉडल के साथ महिन्द्रा के कस्टमर बेस में सॉफ्ट प्रॉफाइल वाले ग्राहक जुडऩे को देखते हुये कई नये कदम उठाये थे। एक्सयूवी500 कम्पनी के करीब 300 डीलर आउटलैट्स पर उपलब्ध है और डीलर वर्कशॉप पर एक्सक्लूसिव सर्विस बे बनाई गईं जिनमें सिर्फ एक्सयूवी500 और रेक्स्टन की ही सर्विस की जाती है। इसी तरह सेल्स से लेकर सर्विस तक के हर काम में कस्टमर की मदद के लिये एक खास रिलेशनशिप मैनेजर को तैनात किया गया।
कम्पनी ने हाल ही में इसका स्पोर्ट्ज वैरियेंट लॉन्च किया है। इससे पहले पिछले वर्ष एंट्री लेवल वैरियेंट पेश किया गया था।
शाह कहते हैं कि एक्सयूवी500 का जल्दी ही एटी वैरियेंट लॉन्च किया जायेगा इसके अलावा हाइब्रिड वैरियेंट लाने की भी योजना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here