बेनेली के 5 मॉडल इंडिया में लॉन्च

0
656

Benelliडीएसके मोटोव्हील्स ने इटली के ब्रांड बेनेली के पांच बाइक मॉडल भारत में लॉन्च किये हैं। डुकाटी और ट्रायम्फ के बाद यह तीसरा यूरोपीय बाइक ब्रांड है जिसने भारत में दस्तक दी है। इससे पहले ऑस्ट्रिया की केटीएम ने बजाज ऑटो के सहयोग ने अपने स्पोर्ट्स मॉडल लॉन्च किये थे। बेनेली के डायरेक्टर जॉर्ज वैंग के अनुसार अगले कुछ महिनों में तीन मॉडल और आने की उम्मीद है। वैंग के अनुसार बड़ी आबादी और आर्थिक हालातों में स्थिरता रहने के कारण आने वाले सालों में भारत हाई एंड बाइक्स के बड़े बाजार के रूप में विकसित होगा। अभी मार्केट साइज छोटा है लेकिन पांच से दस वर्ष जब यह बाजार टेक ऑफ होने की स्थिति में होगा तब तक बेनेली भारत में जम जायेगी। वैंग के अनुसार चीन कम्पनी का सबसे बड़ा बाजार है और वहां पिछले साल 20 हजार बेनेली बाइक्स बिकी थीं और कम्पनी की कुल सेल्स में से 20 फीसदी चीन में होती है। वैंग के अनुसार भारत में बेनेली को हार्ले डेविडसन, कावासाकी और ट्रायम्फ की तरह ज्यादा नहीं पहचाना जाता ऐसे में कम्पनी का फोकस पहले ब्रांड बिल्ड करने पर रहेगा। बेनेली का फोकस भारत में सबसे ज्यादा बिक्री वाले 300 से 600 सीसी के सैगमेंट में होगा। इस प्राइस रेंज की दूसरी कम्पनियों की ज्यादातर बिक्री 600 से ज्यादा सीसी वाले सैगमेंट में होती है और इसी को ध्यान में रखते हुये कम्पनी ने 3 मॉडल 300 से 600 सीसी सैगमेंट में पेश किये हैं। कुछ महिनों बाद कम्पनी 2 मॉडल और पेश करेगी जो 250 सीसी के होंगे। 
भारत में अभी हाई एंड मोटरसाइकल का बाजार करीब 10 हजार यूनिट्स का है और इसमें बहुत तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। डीएसके मोटोव्हील्स के सीओओ शिवपद राय ने हाल ही बिज़डमऑटो के साथ खास बातचीत में बताया था कि 2015 के आखिर तक बाजार 15 हजार यूनिट्स का हो जायेगा और दो वर्ष में 22-23 हजार बाइक्स बिकने लगेंगी।

टीएनटी300, टीएनटी601, टीएनटी600जीटी, टीएनटी899 और टीएनटी1130आर नाम के इन मॉडलों की नई दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 2.83 से 11.81 हजार रुपये के बीच है। 
डीएसके मोटोव्हील्स के सीईओ शिरीष कुलकर्णी के अनुसार बेनेली के अभी 9 एक्सक्लूसिव आउटलैट खोले गये हैं और साल के आखिर तक बेनेली नेटवर्क में कुल 20 आउटलैट हो जायेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here