बजाज पल्सर आरएस200: अर्बन एंड स्पोर्ट

0
1079

0

पल्सर भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली स्पोर्ट्स बाइक है। 15 सालों से इस सैगमेंट में पल्सर का दबदबा है। इसे भारत का सबसे बड़ा टू-व्हीलर ब्रांड भी कह सकते हैं। स्पोर्ट्स बाइक सैगमेंट में पल्सर के अलावा भी दर्जनभर मॉडल हैं लेकिन इसका जलवा बरकरार है और लगातार बढ़ रहा है। कम्पनी ने अभी हाल ही आरएस200 के नाम से पल्सर का नया वैरियेंट लॉन्च किया है। इसके मुकाबले में होन्डा सीबीआर150, यामहा आर15 2.0 और हीरो करिज्मा ज़ीएमआर आदि मॉडल पहले से मौजूद हैं। 000
डिजायन: पल्सर आरएस200 को डिजायन के लिहाज से पल्सेटिंग यानि धडक़न बढ़ाने वाली कह सकते हैं। ओवरऑल स्टाइलिंग फील सुपरस्पोर्ट्स बाइक जैसी है। कुछ महिने पहले आई पल्सर एनएस200 का यह फुल फेयरिंग वाला वैरियेंट है। इसकी फ्रंट डिजायन बेहद खास और अपने सैगमेंट में इसे अलग पहचान दे सकती है। ट्विन प्रॉजेक्टर हैडलाइट्स और इनके ऊपर लगी एलईडी आईब्रो फेशिया को बहुत एग्रेसिव बना रही हैं। ऐसी ही खास पहचान एलईडी टेल लाइट से मिल रही है। ग्रेब रेल की जगह जो ग्रूव दिया गया है वो ना केवल एअरोडायनामिक्स को बेहतर कर रहा है बल्कि डिजायन को भी नया एलीमेंट देता है। स्प्लिट सीट, एंगुलर फेयरिंग, टू-पीस क्लिप ऑन हैंडल, एक्जॉस्ट और मस्कुलर फ्यूल टेंक के कारण आरएस200 रेस स्पोर्ट्स नाम को सार्थक कर रही है। इंस्ट्रूमेंट कंसोल एनेलॉग और डिजिटल है। जिसमें आरपीएम मीटर एनेलॉग है जबकि स्पीडोमीटर, ओडोमीटर, ट्रिप मीटर और क्लॉक डिजिटल है। एबीएस वैरियेंट में एबीएस इंडिकेटर भी दिया है।
00इंजन एंड पावर: पल्सर आरएस200 में 199.5 सीसी का लिक्विड कूल्ड डीटीएसआई इंजन है। 3 स्पार्क प्लग और फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम से लैस यह इंजन 9750 आरपीएस पर 24.5 पीएस की पीक पावर दे सकता है और पावर के मामले में यह अपने सैगमेंट के अन्य सभी मॉडलों से बहुत आगे है। टॉर्क 8 हजार आरपीएम पर 18.6 एनएम का है और 6-स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है। इस रेस मशीन की टॉप स्पीड 140 किमी है और कम्पनी ने 54 किमी के मायलेज का दावा किया है। हालांकि ऑनरोड एवरेज मायलेज 40-42 किमी आराम से मिल सकता है।
Pulsar_Page_1राइड: कम्पनी ने पल्सर आर200 को अर्बन स्पोर्ट बाइक के रूप में पोजिशन किया है। राइडिंग पोजिशन ज्यादा स्पोर्टी नहीं है और सीट बेहद कम्फर्टेबल है। इससे साफ है कि अन्य स्पोर्ट्स बाइक के मुकाबले पल्सर आरएस200 को शहरी ट्रेफिक में भी चलाने में कोई परेशानी नहीं आयेगी। इंजन का थम्प बहुत स्पोर्टी है और कम्पनी ने इसके लिये मिडशिप डिजायन एक्जॉस्ट का इस्तेमाल किया है। गियर शिफ्ट अप और डाउन टो (पंजे) से है यह बहुत सॉफ्ट है। सभी गियर के बीच रेश्यो को अर्बन और स्पोर्ट्स के बीच ट्यून किया गया है। इस तरह पल्सर आरएस200 अर्बन और स्पोर्टी दोनों का बढिय़ा पैकेज है। रियर सस्पेंशन नाइट्रॉक्स फिल्ड मोनोशॉक है और अगला एंटी फ्रिक्शन बुश के साथ टेलीस्कोपिक। फ्रंट व्हील में सिंगल चैनल एबीएस के साथ 300 मिमी का डिस्क ब्रेक दिया गया है, रियर ब्रेक 230 मिमी का डिस्क है।
पल्सर आर200 का वजन थोड़ा ज्यादा है और इसका असर शार्प कट में कभी-कभी महसूस होता है। इसके बावजूद कम्फर्ट, कंट्रोल और रोड ग्रिप के लिहाज से यह बहुत दमदार प्रॉडक्ट है जो अपने सैगमेंट में बड़ा उलटफेर कर सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here