बजाज डिस्कवर 150:पल्सर पावर @ डिस्कवर प्राइस

0
1936

bajaj_discover150

बजाज ऑटो की पहचान हमेशा से ही अगेन्स्ट द फ्लो यानि धारा के उलट चलने वाली कम्पनी के रूप में रही है। जब ऑटोमेटिक स्कूटर बाजार करवट ले रहा था तब बजाज ऑटो ने इस सैगमेंट को अलविदा कहा था। टू-व्हीलर सैगमेंट में ज्यादातर कम्पनियां जहां अपने पोर्टफोलियो में ज्यादा से ज्यादा ब्रांड शामिल करने की दौड़ में हैं वहीं बजाज ऑटो के एमडी राजीव बजाज कहते हैं कि कम्पनी टू ब्रांड स्ट्रेटेजी को ही आगे बढ़ाना चाहती है। कम्पनी के पोर्टफोलियो में अभी प्लेटिना, डिस्कवर और पल्सर रेंज के तहत दर्जन भर मॉडल हैं।

राजीव बजाज कहते हैं कि आमतौर पर कम्यूटर बाइक चलाने वालों में भी अच्छी तादाद ऐसे कस्टमर की है जो पावर का मजा लेना चाहते हैं। यानि ये कम्यूटर पावर बाइक चाहते हैं जो ना तो जेब पर भारी पड़े ना ही मायलेज में ज्यादा कमी आये। बजाज के अनुसार देश में हर महिने करीब 6 लाख कम्यूटर बाइक्स की बिक्री होती है और यदि इसमें पांच फीसदी कस्टमर भी कम्यूटर पावर चाहने वाले हुये तो आंकड़ा सीधा 30 हजार यूनिट्स हर महिने का होता है। बस इसी कस्टमर के लिये बजाज ऑटो ने डिस्कवर रेंज के तहत 150 सीसी पावर में एक मॉडल को दो वैरियेंट एस और एफ में पेश किया है। 

डिस्कवर 150 एस को पल्सर बनाना चाहती है बजाज

डिस्कवर डिलेमा में फंस गई बजाज

स्टायलिंग के नजरिये से इस बाइक को आप नई नहीं कहेंगे। चारों ओर से यह डिस्कवर 125 एसटी से मिलती जुलती नजर आती है। लेकिन फिर भी यह सादा नहीं बल्कि डायनामिक है और बजाज ऑटो की डिजायन थीम से मेल खाती है। कलर थीम ब्लैक है और सीट को नये सिरे से डिजायन किया गया है। ग्राफिक्स नये हैं लेकिन मीटर कंसोल एनेलॉग है। पिछले पहिये एक ही शॉकर है जो नाइट्रॉक्स गैस फिल्ड है। जहां तक सवाल है एस और एफ वैरियेंट में अंतर का तो एफ वैरियेंट में स्टेन्डर्ड फेयरिंग दी इसके अलावा मीटर के कुछ फीचर डिजिटल डिस्प्ले वाले हैं।
इंजन ही इस बाइक को नया अंदाज देता है। इसमें 144.8 सीसी का डीटीएस-आई इंजन कम्पनी ने इस्तेमाल किया है जिससे 14.5 पीएस पावर और 12.75 एनएम का टॉर्क मिलता है। इंजन को आप स्मूथ कह सकते हैं यानि एक्सीलरेटर खींचने पर भी ज्यादा वाइब्रेट नहीं करता। पांच गियर वाली इस बाइक को इस प्राइस सैगमेंट में बहुत पावरफुल कह सकते हैं इसके बावजूद कम्पनी ने 72 किमी का मायलेज मिलने की बात कही है।
150 सीसी इंजन के बावजूद इस बाइक की तुलना पल्सर सहित इसी सैगमेंट के अन्य मॉडलों से नहीं की जा सकती। इस पावर सैगमेंट में मौजूद मॉडलों की शुरुआत करीब 60 हजार रुपये से होती है और 75 हजार रुपये तक जाती है जबकि बजाज ऑटो ने डिस्कवर 150 एस को सिर्फ 53500/- (जयपुर एक्स-शोरूम) में लॉन्च किया है। यानि कीमत में यह 125 सीसी मॉडलों जैसी है वहीं पावर में 150 सीसी के प्रीमियम मॉडलों की तरह। इसे पावर सैगमेंट का एंट्री लेवल वैरियेंट कह सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here