फिएट लीनिया क्लासिक : बजट कार का बड़ा अवतार

0
1066

M_Id_423286_Fiat_Linea_Classic (1)इटली की फिएट भारत में नई शुरूआत कर रही है। क्वॉलिटी और स्टायलिंग के मोर्चे पर दमदार होने के बावजूद फिएट देश में मौजूद संभावनाओं का फायदा नहीं उठा पाई। यूरोप का कार बाजार बेहद बुरे दौर से गुजर रहा है लेकिन क्राइस्लर डील कम्पनी के लिये भारत जैसेे एमर्जिंग देशों में तुरुप साबित हो साबित हो सकती है। भारत में बार-बार रणनीति बदलना फिएट पर भारी पड़ा है। टाटा मोटर्स के साथ हाथ मिलाने का भी कम्पनी को नुकसान हुआ है। भारत में अभी कम्पनी के पोर्टफोलियो में प्रीमियम हैचबैक पुंतो और मिड सेडान लीनिया आदि कुल दो मॉडल हैं जिनकी शुरुआत तो बहुत अच्छी रही लेकिन फिर लगातार सुस्त पड़ते गये। कम्पनी अब अपना एक्सक्लूसिव डीलर व सर्विस नेटवर्क तैयार कर रही है और 75 डीलरशिप्स शुरू भी हो चुकी हैं।

फिएट भले ही बूम के दस सालों का फायदा उठाने से चूक गई हो लेकिन इसके मल्टीजेट इंजन ने मास सैगमेंट में डीजल वैरियेंटो को लोकप्रिय बनाने में अहम योगदान दिया है। मारुति सुजुकी स्विफ्ट, रिट्ज, डिजायर, अर्टीगा और एसएक्4 के अलावा टाटा विस्टा और मांजा, जीएम सेल, युवा और एंजॉय के अलावा प्रीमियर के कॉम्पेक्ट एसयूवी मॉडल रिओ में भी  इसी डीजल इंजन का प्रयोग हो रहा है।
देश में यूवी/एक्सयूवी मॉडलों की तेजी से बढ़ती मांग को देखते हुये फिएट क्राइस्लर पोर्टफोलियो की जीप रेंज को भारत ला रही है। ऑटो एक्स्पो में डिस्प्ले के कुछ महिने के भीतर जीप भारत में बिकने लगेंगी। वैसे जीप ब्रांड देश में दशकों तक मौजूद रहा है और आज की यूवी महारथी महिन्द्रा एंड महिन्द्रा की शुरुआत जीप की सीकेडी असेम्बलिंग के साथ हुई थी और आज भी साठ-सत्तर-अस्सी के दशक की बनी हजारों विलीज़ जीप देश में दौड़ रही हैं।
फिएट ने हाल ही में लीनिया का नया बेस वैरियेंट क्लासिक के नाम से लॉन्च किया है। देखते हैं कैसा रहा अनुभव।
स्टाइल: फरारी और मासेराती वाली फिएट की साख स्टायलिश और बेहतरीन फिट व फिनिश की गाड़ी बनाने वाली कम्पनी के रूप में है। लीनिया क्लासिक भी इसी परम्परा को आगे बढ़ाती है। डोमिनेटिंग हुड और करीने से तराशी गई नोज़ इसे स्टाइल के साथ ही स्पोर्टी फील भी देती है। प्रीमियम नहीं बल्कि फंक्शनल प्रॉडक्ट के रूप में पेश की गई क्लासिक रेंज मूल लीनिया पर ही आधारित है इसलिये पूरी डिजायन थीम कम बजट के बावजूद मिड सेडान वाली और अपमार्केट है। आई शेप्ड हैड लैम्प, फ्रंट ग्रिल और मेल खाता एअरडैम इसके स्टाइल स्टेटमेंट में इजाफा करते हैं। लम्बी-चौड़ी विंड शील्ड जहां रोड व्यू को पैनोरेमिक बनाता है वहीं साइड प्रॉफाइल और भारी-भरकम व्हील आर्च इसके स्टान्स को बेहतर करते हैं। रियर एंड पर क्लासिक बैजिंग दी गई है।
इंटीरियर: इंटीरियर स्कीम में खुलापन है। ब्लैक मैट फिनिश डैशबोर्ड, रेक्टेंगुलर सेंट्रल कंसोल, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, थ्री-स्पोक स्टीयरिंग व्हील इंटीरियर थीम को अपमार्केट बनाये रखने में मददगार हैं। सीट्स की कुशनिंग बेहद सपोर्टिव व फर्म है जो लॉन्ग ड्राइव में भी कम्फर्टेबल अहसास देती है। हैडरूम, लैगरूम और एल्बो स्पेस काफी है। डेशबोर्ड पर गलोव बॉक्स के ठीक ऊपर एक और यूटिलिटी बॉक्स दिया गया है। गियर लीवर ग्रांउटिंग के आस-पास तीन बोतल रखने जितनी जगह है। एसी मैन्यूअल है। क्लासिक रेंज के टॉप एंड वैरियेंट क्लासिक प्लस में म्यूजिक सिस्टम के अलावा चारों विंडो पावर हैं।
इंजन एंड एक्सपीरियंस: क्लासिक रेंज को कम्पनी ने पेट्रोल और डीजल दो विकल्पों में पेश किया है। 1368 सीसी के पेट्रोल इंजन से 90 पीएस पावर और 115 न्यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है। इस इंजन से 14.9 किमी का मायलेज मिल सकता है। दूसरा जो इंजन है उसके बारे में ज्यादा कुछ कहने की गुंजाइश नहीं। 1.3 लीटर के  इस मल्टीजेट इंजन का देश के मास सैगमेंट में डीजल दीवानगी बढ़ाने में बड़ा योगदान है। यह इंजन फिएट के अलावा मारुति, टाटा, जीएम और प्रीमियर के कुल दर्जन भर मॉडलों में मुहैया है। क्लासिक रेंज में इस इंजन से 76 पीएस पावर और 197 एनएम का टॉर्क मिलता है।
लीनिया क्लासिक का ग्राउंड क्लीयरेंस बेहतर किया गया है साथ ही सस्पेंशन की सॉफ्टनैस कम की गई है। इसके चलते हेंडलिंग और मैनुवरिंग सुरक्षित व सुविधाजनक है। टॉप एंड क्लासिक प्लस वैरियेंट में आपको एबीएस और ईबीडी मिल जायेंगे जिससे ब्रेकिंग पर स्किडिंग की चिंता करने की भी जरूरत नहीं है।
कलर: व्हाइट, वाइन, ग्रे, ब्लैक, ब्लू
वैरियेंट            प्राइस    
क्लासिक पेट्रोल    6.12
क्लासिक डी.     7.11
क्लासिक+ डी.      7.67
प्राइस लाख रुपये में, एक्स शोरूम जयपुर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here