फिएट पुंतो: पावर एंड प्राइस कम्पैरीजन

0
646

फिएट ने पुंतो का नया अवतार पुंतो इवो के नाम से लॉन्च किया है। बॉडी स्टायलिंग के लिहाज से यह पहले से कही अधिक बोल्ड है, कम्पनी ने इंटीरियर और फीचर्स में भी कई बदलाव किये हैं। पुंतो इवो का मुकाबला मारुति स्विफ्ट, फोक्सवैगन पोलो और निसान माइक्रा से है। देखते हैं इंजन और कीमत के मुकाबले में पुंतो इवो अपने सैगमेंट में कहां ठहरती है।
इंजन: पुंतो इवो को कम्पनी ने दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन ऑप्शन के साथ पेश किया है। एंट्री लेवल पेट्रोल इंजन 1.2 लीटर का है जिससे 67 बीएचपी पावर मिलती है। दूसरा पेट्रोल इंजन 1.4 लीटर का है जो टॉप एंड इमोशन वैरियेंट में उपलब्ध है और इस इंजन से 88.7 बीएचपी पावर मिलती है।
पुंतो इवो डीजल में 1.3 लीटर मल्टीजेट इंजन है जो फिएट लीनिया के साथ ही टाटा, मारुति, शेवरले और प्रीमियर के दर्जनभर मॉडलों में मुहैया है और अपनी अच्छी परफॉर्मेन्स, कम मेंटीनेन्स और बढिय़ा मायलेज के लिये जाना जाता है। इस इंजन से 75 बीएचपी मिलती है। कम्पनी पुंतो इवो का टॉप एंड डीजल वैरियेंट स्पोर्ट्स के नाम से भी पेश किया है जिसमें 1.3 लीटर के इसी इंजन को रीट्यून कर उसकी पावर को बढ़ाकर 89 बीएचपी किया गया है।
पुंतो की ही तरह फोक्सवैगन पोलो में पेट्रोल के दो इंजन और डीजल में दो अलग-अलग पावर वाले ऑप्शन दिये गये हैं। पोलो में बेसिक पेट्रोल इंजन 1.2 लीटर का है जिससे 74 बीएचपी पावर मिलती है। वहीं 1.2 लीटर का ही टीएसआई पेट्रोल इंजन भी मुहैया है जो टॉप एंड पोलो जीटी वैरियेंट में है और इससे 103 बीएचपी पावर मिलती है।
दूसरी ओर मारुति स्विफ्ट और निसान माइक्रा में पेट्रोल व डीजल में एक-एक इंजन ही है यानि इनमें पावर का कोई ऑप्शन नहीं है। स्विफ्ट में 1.2 लीटर पेट्रोल व 1.3 लीटर डीजल इंजन है जिससे क्रमश: 85 और 74 बीएचपी पावर मिलती है।
निसान माइक्रा में भी 1.2 लीटर का 3 सिलिंडर पेट्रोल व 1.5 लीटर डीजल इंजन है जो क्रमश: 75 और 63 बीएचपी पावर देते हैं।
प्राइस: फिएट ने पुंतो इवो को 3 पेट्रोल और 4 डीजल वैरियेंटों में पेश किया है। पेट्रोल वैरियेंटो की कीमत 4.78 से 6.92 लाख रुपये के बीच है। वहीं डीजल में शुरुआती वैरियेंट एक्टिव 5.51 लाख का है और टॉप एंड स्पोर्ट वैरियेंट की कीमत 7.48 लाख रुपये है। वहीं मारुति स्विफ्ट पेट्रोल की शुरुआत 4.52 लाख रुपये से होती है जबकि टॉप एंड वैरियेंट 5.80 लाख रुपये का है। स्विफ्ट डीजल का एंट्री लेवल वैरियेंट 5.58 का है जबकि टॉप ऑफ द लाइन वैरियेंट की जयपुर में एक्स-शोरूम कीमत 6.83 लाख रुपये है। निसान माइक्रा पेट्रोल कीमत 4.93 लाख रुपये से शुरू होकर 5.56 लाख तक जाती है वहीं डीजल माइक्रा का एंट्री वैरियेंट 5.57 लाख का और टॉप एंड वैरियेंट 7.19 लाख रुपये का है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here