नई एक्सेंट से हुंडई ने छेड़ा प्राइस वॉर

0
1278

XCENT

हुंडई ने जो एक्सेंट दांव खेला है उससे बेस्ट सेलर मारुति डिज़ायर को पहली बार तगड़ी चुनौती मिलने के संकेत मिल रहे हैं। पिछले वर्ष होन्डा ने अमेज को पेश कर कुछ ऐसी ही कोशिश की थी लेकिन इसके आने से कॉम्पेक्ट सेडान सैगमेंट का विस्तार हुआ था। मारुति हर महिने करीब 18 हजार डिज़ायर बेच रही है जबकि होन्डा अमेज़ को 6 हजार ग्राहक मिल रहे हैं। एक्सेंट की जयपुर में शुरुआती कीमत 4.74 लाख रुपये है जबकि मारुति डिज़ायर पांच लाख से शुरू होती है वहीं होन्डा अमेज 5.20 लाख रुपये से। देश में चार मीटर से कम लम्बाई के सेडान सैगमेंट में आने वाले महिनों में टाटा की ज़ेस्ट और अगले वर्ष फोर्ड फीगो सेडान भी आने वाली हैं ये दोनों मॉडल ऑटो एक्स्पो में प्रदर्शित किये जा चुके हैं। 

हुंडई एक्सेंट में 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन है जिससे 82 पीएस पावर मिलती है जबकि मारुति डिजायर में लगे 1.2 लीटर के-सीरिज इंजन से 86 और होन्डा अमेज के इंजन से 88 बीएचपी पावर मिलती है। वहीं एक्सेंट में 1.1 लीटर डीजल इंजन है जो 71 बीएचपी पावर देता है और इसके लिये कम्पनी ने 24.4 किमी मायलेज का दावा किया है। मारुति डिजायर के 1.3 लीटर डीजल इंजन से 74 बीएचपी पावर और 23.4 किमी का मायलेज मिलता है। डीजल इंजन के लिहाज से होन्डा की अमेज बाकी दोनों मॉडलों पर भारी पड़ती है। इसमें 1.5 लीटर का आईडीटेक इंजन है जिससे 98.6 बीएचपी पावर मिलती है। इतनी पावर के बावजूद अमेज देश की सबसे ज्यादा मायलेज देने वाली कार है और कम्पनी ने इसके लिये 25.8 किमी के मायलेज का दावा किया है। 

बूटस्पेस के मामले में हुंडई एक्सेंट बाकी दोनों मॉडलों पर भारी पड़ती है। एक्सेंट में 407 लीटर का बूट स्पेस है वहीं होन्डा अमेज़ में 400 लीटर का। बूटस्पेस के मामले में मारुति डिज़ायर बाकी दोनों मॉडलों से बहुत पीछे छूट जाती है इसमें 316 लीटर का ही बूट स्पेस है। 3-बॉक्स डिजायन की एलीगेंस बात करें तो इस मामले में भी मारुति डिज़ायर बाकी दोनों मॉडलों अमेज और एक्सेंट से बहुत पीछे है।
टॉप एंड वैरियेंट में फीचर के लिहाज से भी हुंडई एक्सेंट बाकी दोनों मॉडलों पर भारी पड़ती है। इसमें आपको रियर व्यू कैमरा, रियर पार्किंग सेंसर, ब्लूटूथ-यूएसबी-ऑक्स-1जीबी मैमोरी स्पेस सहित म्यूजिक सिस्टम, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, पुश बटन स्टार्ट, फ्रंट एअर बैग आदि मिल जायेंगे जबकि होन्डा अमेज के टॉप एंड वैरियेंट में क्लाइमेट कंट्रोल एसी, ब्लूटूथ व सीडी प्लेयर नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here