दिसम्बर का उठायें फायदा, जनवरी में महंगी पड़ेगी गाड़ी

0
1102

Excise slabsअगले साल की शुरूआत में गाड़ी खरीदने की तैयारी कर रहे हो तो बेहतर है कि थोड़ा जल्दी फैसला कर लिया जाये। दिसम्बर के अभी पंद्रह दिन बाकी हैं और इन पंद्रह दिनों में आपको अच्छी बचत हो सकती है। इसके तीन कारण हैं एक तो इस महिने रिकॉर्ड डिस्काउंट मिल रहे हैं और दूसरा अगले वर्ष की शुरूआत में कार कम्पनियां प्राइस बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं। एक और कारण है और वो ये कि 31 दिसम्बर तक एक्साइज छूट मिल रही है जो हो सकता है एक जनवरी से आपको नहीं मिले।
मारुति ऑल्टो800 का उदाहरण लेकर चलते हैं। माना इसकी एक्स फेक्ट्री कीमत 3 लाख रुपये है। अब यदि 31 दिसम्बर को एक्साइज छूट खत्म हो जाती है यानि उत्पाद शुल्क 8 से बढक़र पहले की तरह 12 फीसदी हो जाता है तो 4 फीसदी टेक्स बढऩे से गाड़ी महंगी हुई 12 हजार रुपये। इसके अलावा कम्पनी 1 जनवरी से प्राइस 2 फीसदी बढ़ा देती है तो गाड़ी महंगी हुई 6 हजार रुपये। यानि 1 जनवरी से ऑल्टो800 के लिये आपको 18 हजार रुपये ज्यादा देने पड़ सकते हैं। इसके अलावा ईयर एंड डिस्काउंट का फायदा भी नहीं मिलेगा।
कम्पनियों का कहना है कि लागत बढऩे के बावजूद कमजोर बिक्री के चलते 2014 में वे कीमतें बढ़ा ही नहीं पाईं। हालांकि बाजार के हालात अब भी अच्छे नहीं हैं लेकिन पूरे साल रिकॉर्ड डिस्काउंट देने से मुनाफे पर दबाव बढ़ रहा है। ह्यूंदे ने तो कीमत बढ़ाने का फैसला कर लिया है वहीं होन्डा और टोयोटा इसी दिशा में आगे बढ़ रही हैं। अभी पिछले सप्ताह जनरल मोटर्स 1 जनवरी से कीमत बढ़ाने की घोषणा कर भी चुकी है।
ह्यूंदे इंडिया के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट राकेश श्रीवास्तव के अनुसार रुपये के कमजोर पडऩे से इम्पोर्टेड कम्पोनेंट और मैटीरियल की लागत बढ़ी है ऐसे में कम्पनी जनवरी से कीमतों में बढ़ोतरी करेगी।
मारुति सुजुकी के कार्यकारी निदेशक मार्केटिंग आरएस कल्सी का कहना है कि कम्पनी, बढ़ोतरी कितनी होगी, इस पर विचार कर रही है।
यानि एक्साइज छूट, कम्पनियों की कीमत बढ़ाने की तैयारी और दिसम्बर के रिकॉर्ड डिस्काउंट को देखते हुये आप गाड़ी खरीदने का फैसला तुरंत करते हैं तो अच्छी-खासी बचत कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here