टाटा ज़ेस्ट 12 अगस्त को होगी लॉन्च

0
862

tata zest

कॉम्पेक्ट सेड़ान ज़ेस्ट के जरिये डॉमेस्टिक मार्केट में नये सिरे से शुरुआत कर रही टाटा मोटर्स से अभी कुछ देर पहले ही मीडिया इनवाइट मिला है। बिज़डम ऑटो को भेजे ईमेल से भेजे इनवाइट में कम्पनी ने कहा है कि ज़ेस्ट का नेशनल लॉन्च मुम्बई में 12 अगस्त को होगा। अभी पिछले महिने ही टाटा मोटर्स ने देश के 15 शहरों में रेवोट्रोन लैब का आयोजन किया था और उसके बाद कुछ शहरों में ज़ेस्ट स्टूडियो भी आयोजित किये गये थे।
2012 में सफारी स्टॉर्म के बाद यह टाटा मोटर्स का पहला नया मॉडल लॉन्च है। चार मीटर से कम लम्बाई के चलते टाटा ज़ेस्ट का मुकाबला मारुति डिज़ायर, होन्डा अमेज़ और ह्यूंदे एक्सेंट से होगा। कम्पनी ज़ेस्ट के साथ ही अपने नये पेट्रोल इंजन 1.2 रेवोट्रोन को भी कमर्शियलाइज करेगी। इस इंजन में तीन ड्राइव मोड दिये गये हैं जिन्हें यूजर सिर्फ एक बटन के जरिये चलती गाड़ी में बदल सकता है। इसके अलावा ज़ेस्ट को फिएट के 1.3 लीटर मल्टीजेट डीजल इंजन के साथ भी पेश किया जायेगा। डीजल इंजन के साथ एएमटी यानि ऑटो मैन्यूअल ट्रान्समिशन का विकल्प देने की बात भी कम्पनी कह चुकी है जो देश में मास सैगमेंट का पहला डीजल ऑटो वैरियेंट होगा। कम्पनी का दावा है कि यह देश का सबसे सस्ता ऑटोमेटिक ट्रान्समिशन वाला डीजल मॉडल होगा।
इंजन और स्पेसिफिकेशन के साथ ही कम्पनी का दांव क्लास लीडिंग फीचर्स पर है। टाटा मोटर्स महिनों से ज़ेस्ट के लिये डिजिटल मीडिया पर प्री-लॉन्च केम्पेन चला रही है और इतने लम्बे प्री-लॉन्च केम्पेन का भारत में शायद यह पहला मामला है। हालांकि 12 अगस्त को लॉन्च एक औपचारिकता भर ही है क्योंकि ज़ेस्ट के बारे में करीब-करीब पूरी जानकारी मीडिया में आ चुकी है। फिर भी वैरियेंट लाइन-अप और कीमत के लिये एक सप्ताह का इंतजार तो करना ही पड़ेगा।
वैसे माना जा रहा है कि टाटा ज़ेस्ट की शुरुआती कीमत 5 लाख रुपये होनी चाहिये लेकिन 4.87 लाख रुपये में एक्सेंट को पेश कर ह्यूंदे ने कीमत के मोर्चे पर कम्पनी के सामने तगड़ी चुनौती खड़ी कर दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here