“Zest” is Talk Of The Town

0
28

tvs_zest2

ज़ेस्ट नाम इन दिनों बड़ा पॉपुलर हो रहा है। टाटा मोटर्स ज़ेस्ट कॉम्पेक्ट सेडान के जरिये वापसी कर रही है वहीं टीवीएस मोटर्स इसी नाम से आये स्कूटर से टू-व्हीलर सैगमेंट में तीसरे पायदान पर मजबूती से जमने की कोशिश में है। टीवीएस ने ज़ेस्ट को ऑटो एक्स्पो में डिस्प्ले किया था। कम्पनी के पोर्टफोलियो में स्कूटी पैप+, स्ट्रीक, वीगो व जुपिटर भी हैं। इसमें भी जुपिटर और वीगो की तरह 110 सीसी का इंजन है लेकिन कम्पनी इसे एक्टिवा आई और हीरो प्लेज़र वाले कॉलेज गोइंग गल्र्स के सैगमेंट में पोजिशन कर रही है। इस मॉडल के साथ ही कम्पनी का स्कूटर पोर्टफोलियो कम्प्लीट हो गया है। स्कूटी रेंज जहां टीनेजर के लिये है वहीं ज़ेस्ट 18 से 25 साल की लड़कियों के लिये। वहीं वीगो व जुपिटर को कम्पनी यूनिसेक्स फैमिली सैगमेंट में पेश करती है।
देश में स्कूटर सैगमेंट में बिक्री की रफ्तार 25 फीसदी से भी ज्यादा है और अभी इसमें कमी आने की कोई आशंका नहीं है ऐसे में कम्पनी की कोशिश तेजी से बढ़ रहे इस सैगमेंट में नया मॉडल पेश कर अपनी जमीन और बाजार हिस्सेदारी को पुख्ता करने की है।
टीवीएस मोटर्स अभी हर महिने करीब 60 हजार स्कूटर बेच रही है और उसे उम्मीद है कि ज़ेस्ट के आने से ना केवल उसका कस्टमर बेस बढ़ेगा बल्कि मंथली वॉल्यूम भी 1 लाख यूनिट्स तक पहुंच जायेगा। इसमें लगे 109 सीसी के इंजन से करीब 8 बीएचपी पावर मिलती है। इसमें 19 लीटर का अंडरसीट स्टोरेज स्पेस है और कम्पनी ने इसके लिये 62 किमी के मायलेज का दावा किया है।
टीवीएस मोटर्स ने अभी कुछ महिने पहले ही स्टारसिटी+ बाइक को लॉन्च किया था और अब ज़ेस्ट बाजार में आया है। आने वाले महिनों में कम्पनी अपाचे आरटीआर के फेसलिफ्ट को लॉन्च करने के साथ ही विक्टर बाइक को नये सिरे से पेश करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here