Tata Zest Vs.: Price and Power Comparison

0
11

tata-zest-gallery_02

कॉम्पेक्ट यानि चार मीटर से कम लम्बाई के 3 बॉक्स सेडान सैगमेंट की शुरुआत कोई 5 साल पहले टाटा मोटर्स ने ही इंडिगो सीएस के जरिये की थी। लेकिन इसका सबसे ज्यादा फायदा मारुति डिज़ायर को मिला है। बाद के सालों में होन्डा ने अमेज़ और ह्यूंदे ने एक्सेंट को भी इसी सैगमेंट में पेश किया है। टाटा मोटर्स ने ज़ेस्ट के जरिये इस सैगमेंट में वापसी की है और जिस कीमत पर इसे पेश किया है उससे करीब साढ़े तीन लाख यूनिट्स के इस सैगमेंट में मुकाबला बेहद कड़ा हो गया है। कह सकते हैं कि टाटा मोटर्स ने कॉम्पेक्ट सेडान सैगमेंट के समीकरणों को बदलने के लिये तगड़ा दांव खेला है।
डिजायन और स्टायल के मामले में ज़ेस्ट को टाटा मोटर्स के लिये एक नई शुरुआत माना जा सकता है। जिस तरह से कम्पनी ने प्री-लॉन्च केम्पेन चलाया और डिजिटल इवेंट्स किये उनसे लगता है कि कम्पनी अपनी ब्रांडिंग को यूथ फोकस्ड करने के लिये पूरा जोर लगा रही है।

Related Post: टाटा ज़ेस्ट एएमटी: ऑटो डीजल कार आपके बजट में

इंजन: टाटा ज़ेस्ट के साथ कम्पनी ने नये डवलप 1.2 लीटर के रेवोट्रोन पेट्रोल इंजन को भी लॉन्च किया है। इस इंजन से 89 बीएचपी पावर मिलती है। कम्पनी ने इसमें तीन ड्राइविंग मोड दिये हैं। इस इंजन के लिये कम्पनी ने 17 किमी के मायलेज का दावा किया है। दूसरी ओर मारुति डिज़ायर में भी 1.2 लीटर का के सिरिज पेट्रोल इंजन है जिससे 87 बीएचपी पावर व 19 किमी का मायलेज मिलता है। होन्डा अमेज़ में भी पेट्रोल इंजन 1.2 लीटर का ही है जिससे 88 बीएचपी पावर मिलती है। इस इंजन के लिये कम्पनी 18 किमी के मायलेज का दावा करती है। ह्यूंदे एक्सेंट में भी 1.2 लीटर का ही कापा पेट्रोल इंजन है जिससे 83 बीएचपी पावर मिलती है। मारुति डिज़ायर, होन्डा अमेज़ और ह्यूंदे एक्सेंट में पेट्रोल इंजन के साथ ऑटोमेटिक ट्रान्समिशन का विकल्प भी मिल जायेगा।
डीजल इंजन की बात करें तो ज़ेस्ट में कम्पनी ने 75 और 90 बीएचपी पावर के दो ऑप्शन दिये हैं। इंजन वही जाना पहचाना 1.3 लीटर मल्टीजेट है जिसके लिये कम्पनी ने 23 किमी के मायलेज की बात कही है। मारुति डिज़ायर में भी ज़ेस्ट वाला ही 1.3 लीटर डीजल इंजन है जिससे 75 बीएचपी पावर और 23.4 किमी के मायलेज का दावा किया है। होन्डा अमेज़ में सबसे ज्यादा पावर वाला 1.5 लीटर डीजल इंजन है जिससे 100 बीएचपी पावर मिलती है। इतनी पावर के बावजूद कम्पनी इससे 25.8 किमी के मायलेज का दावा करती है। ह्यूंदे ने अमेज में बेहद छोटे 1.1 लीटर यू2 सीआरडीआई डीजल इंजन का इस्तेमाल किया है जिससे 72 बीएचपी पावर और 24.4 किमी का मायलेज मिलता है।
प्राइस: टाटा ज़ेस्ट पेट्रोल की जयपुर में शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 4.72 लाख रुपये है जबकि इसका टॉप एंड एक्सटी वैरियेंट 6.10 लाख रुपये का है। मारुति डिज़ायर पेट्रोल का बेस वैरियेंट एलएक्सआई 5 लाख रुपये से शुरू होता है जबकि टॉप एंड ज़ीएक्सआई वैरियेंट 6.45 लाख रुपये का है। कम्पनी ने पेट्रोल इंजन के साथ डिज़ायर में ऑटोमेटिक ट्रान्समिशन का ऑप्शन भी दिया है जिसकी जयपुर में एक्स-शोरूम कीमत 6.46 लाख रुपये है।

TATA ZEST VS Petrol COMPETITIONकीमत के लिहाज से होन्डा अमेज़ की प्राइस पोजिशनिंग को इस सैगमेंट में प्रीमियम माना जा सकता है। होन्डा अमेज़ के बेस वैरियेंट की कीमत 5.19 लाख रुपये है जबकि टॉप एंड वीएक्सएमटी वैरियेंट 6.82 लाख रुपये का है। अमेज़ में आपको दो ऑटोमेटिक ट्रान्समिशन ऑप्शन भी मिलेंगे जिनकी कीमत 6.83 और 7.73 लाख रुपये है। ह्यूंदे एक्सेंट पेट्रोल के बेस वैरियेंट की शुरुआती कीमत करीब-करीब टाटा ज़ेस्ट जितनी ही है। जयपुर में इसका एंट्री लेवल वैरियेंट 4.75 लाख रुपये से शुरू होता है जबकि टॉप एंड एसएक्स ओ वैरियेंट 6.60 लाख रुपये का है। एक्सेंट में आपको दो ऑटोमेटिक वैरियेंट भी मिलेंगे जिनकी कीमत 6.41 और 7.33 लाख रुपये है।

TATA ZEST VS DIESEL COMPETITION

टाटा ज़ेस्ट में डीजल वैरियेंट की शुरुआत 5.74 लाख रुपये से होती है और यह 6.57 लाख रुपये तक है। ज़ेस्ट का टॉप एंड डीजल वैरियेंट मारुति सेलेरियो वाली ऑटो गियर टेक्नोलॉजी से लैस है जिसकी कीमत 7.13 लाख रुपये है। कम्पनी का दावा है कि यह भारत का सबसे सस्ता ऑटोमेटिक डीजल सेडान है।

मारुति डिज़ायर में डीजल वैरियेंटों की कीमत 6.06 लाख रुपये से 7.45 लाख रुपये के बीच है। होन्डा अमेज़ में डीजल वैरियेंट की शुरुआत 6.22 लाख रुपये से होती है और टॉप एंड मॉडल 7.69 लाख रुपये का है। ह्यूंदे एक्सेंट में डीजल इंजन के साथ बेस वैरियेंट 5.68 लाख रुपये का है और इसका सबसे ऊंचा वैरियेंट 7.54 लाख रुपये का है। 

इस तरह कीमत के लिहाज से देखें तो टाटा ज़ेस्ट पेट्रोल और डीजल दोनों ही फ्यूल ऑप्शन में बाकी तीनों मॉडलों के मुकाबले बेहतर डील महसूस होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here