Tata Tigor का इलेक्ट्रिक अवतार हो गया तैयार

insurance claim
भारत में रजिस्टर्ड गाड़ी का विदेश में Accident तो कौन देगा Insurance Claim?
December 4, 2017
new dzire
Recall हो रही 21 हजार Maruti Dzire में कहीं आपकी गाड़ी तो नहीं?
December 11, 2017

Tata Tigor ElectricTata Motors ने अपने स्टाइलबैक कॉम्पेक्ट सेडान Tigor के इलेक्ट्रिक वैरियेंट का साणंद प्लांट से रोलआउट किया है।

Tigor EV को कम्पनी फिलहाल मार्केट में लॉन्च नहीं करेगी। इसका उत्पादन भारत सरकार की कम्पनी EESL के टेंडर के तहत किया गया है।

इसे रोलआउट करते हुये टाटा ग्रुप के चेअरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा है कि Tigor EV का रोलआउट टाटा मोटर्स के लिये बड़े गर्व की बात है।

Tata Motors के एमडी एंड सीईओ गुंतर बुशैक के अनुसार इसे डवलप करने मेें इलेक्ट्रा ईवी नाम की कम्पनी का कम्पनी का बड़ा योगदान है। Tigor EV से कम्पनी ई-मोबिलिटी की शुरूआत कर रही है और भारत के कस्टमर के लिये कम्पनी इलेक्ट्रिक गाडिय़ों की फुल रेंज लॉन्च करेगी।

इलेक्ट्रा ईवी ने ही टाटा नैनो के इलेक्ट्रिक वैरियेंट Tata Neo के लिये इलेक्ट्रिक ड्राइवट्रेन की सप्लाई की है। टाटा निओ को Tata Motors की पार्टनर कम्पनी जयेम ऑटोमोटिव ने डवलप किया है। टाटा निओ में 48 वोल्ट का इलेक्ट्रिक ड्राइवट्रेन है।

एआरएआई के टेस्टिंग सर्टिफिकेट के अनुसार Tigor EV में 29.5 किलोवॉट की मोटर लगी है जिससे 40 बीएचपी पावर मिलती है। करीब 120 किलोमीटर की ड्राइवरेंज वाली इस कार का वजन करीब 1500 किलो है।

ईईएसएल ने दिल्ली-एनसीआर में भारत सरकार के विभिन्न विभागों और मंत्रालयों के इस्तेमाल के लिये 10 हजार इलेक्ट्रिक कार खरीदने का टेंडर सितम्बर में जारी किया था। पहले चरण में कम्पनी 250 Tigor EV की डिलिवरी देगी। 100 गाडिय़ों के लिये ईईएसएल जल्दी ही ऑर्डर देगी। ईईएसएल की योजना अगले 3-4 साल में भारत सरकार के इस्तेमाल के लिये 5 लाख इलेक्ट्रिक गाडिय़ां खरीदने की है।

ईईएसएल के टेंडर के लिये Tata Motors ने 11.2 लाख रुपये का कोटेशन दिया था। बाद में महिन्द्रा एंड महिन्द्रा ने इसी प्राइस पर ई-वेरिटो की डिलिवरी देने पर सहमति जताई है। महिन्द्रा एंड महिन्द्रा ने हाल ही ईईएसएल के टेंडर के लिये ई-वेरिटो को रोलआउट किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>