टेस्ट ड्राइव: परफॉर्मेन्स में टैंगी है Tata Tiago

0
75

Tiago Electricटाटा मोटर्स इन दिनों टर्नअराउंड तक पहुंचने के लिये जोर लगा रही है। प्रॉडक्ट से लेकर कस्टमर सर्विस तक हर मोर्चे पर बदलाव नजर आने लगा है। आधा दर्जन मॉडलों के होने के बावजूद ज़ेस्ट को कस्टमर ने जिस रह का रेस्पॉन्स और फीडबैक दिया उससे साफ है कि कस्टमर टाटा की यैलो प्लेट *टी* पहचान को भूलने को तैयार है।

अभी कुछ महिने पहले आई Tata Tiago खालिस फैमिली हैचबैक है। टर्नअराउंड का जो काम ज़ेस्ट ने शुरू किया था Tata Tiago उसे आगे बढ़ाती लग रही है। कई सालों बाद यह कम्पनी का पहला मॉडल है जो महिने में 5 हजार के लेवल को पार कर पाया है। शुरूआती 5 महिनों में कोई बीस हजार Tata Tiago कस्टमर तक पहुंच चुकी है। ये बीस हजार Tata Tiago चुम्बक की तरह काम करेंगी और नये सॉफ्ट प्रॉफाइल वाले कस्टमर को टाटा मोटर्स की ओर खींचेंगी।

प्रॉडक्ट: टाटा मोटर्स की पहचान हमेशा से कुछ नया करने वाली कम्पनी के रूप में रही है। इंडिका से लेकर सफारी और इंडिगो ईसीएस से लेकर नैनो और आरिया तक इसी कोशिश का नतीजा हैं। लेकिन पिछले तीन मॉडल ज़ेस्ट, बोल्ट और अब Tata Tiago कुछ नया करने के इस पैटर्न से थोड़ा अलग हैं। इनके साथ कम्पनी ने कोई नया प्रयोग नहीं किया है। यानि कोशिश सुर्खियां बंटोरने से ज्यादा वॉल्यूम हासिल करने की है। पूरा फोकस प्रॉडक्ट को फंक्शनल, प्रेक्टिकल और वैल्यू फोर मनी बनाये रखने पर।

Tata Tiago फिट एंड फिनिश के मामले में टाटा मोटर्स का अव्वल मॉडल है। बॉडी डिजायन के लिहाज से भी कस्टमर इसे स्वीकार कर ही रहा है। फ्रंट में बोल्डनैस भी है और एलीगेंस भी। हनीकॉम्ब मैश से लेकर सिंगल टोन बम्पर और रैप अराउंड हैडलैम्प तक और बोनट की क्रीज़ लाइन्स से लेर स्वीपिंग विंडशील्ड कहीं भी ऐसा कोई हिस्सा नजर नहीं आयेगा जिससे आपको मायूसी हो। साइड प्रॉफाइल में बोल्ड शोल्डर लाइन, टायर साइज़ में फिट होते व्हील आर्च और ब्लिंकर सहित ओआरवीएम Tata Tiago को आज के जमाने की गाड़ी बनाते हैं।

Tata Tiago interiorइंटीरियर में सीटिंग स्पेस से लेकर हैडरूम और लैगरूम तक आपको कहीं कोई वाजिब शिकायत नहीं मिलेगी। बाहर से टियागो भले ही कॉम्पेक्ट नजर आती हो लेकिन इंटीरियर स्पेस के मामले में यह सैगमेंट की ज्यादातर कारों को मात देती है। अच्छे खास कद के ड्राइवर को भी एडजस्ट होने में शायद ही कोई परेशानी हो। रिअर सीट पर भी लैग स्पेस बहुत है। डैशबोर्ड का मैटीरियल और टेक्सचर्ड फिनिश से फील बेहतर हुई है। स्टीयरिंग व्हील पर ऑडियो कंट्रोल दिया गया है। ऑडियो सिस्टम हरमन का है लेकिन टचस्क्रीन नहीं है। लेकिन पिछली सीट्स वालों को एसी के एअरथ्रो के थोड़ी कमी महसूस हो सकती है।

इंजन: Tata Tiago को पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन के साथ लॉन्च किया है। डीजल इंजन 1.05 लीटर का 3 सिलिंडर वाला और बिल्कुल नये सिरे से डवलप किया गया है। रेवोटॉर्क रेंज के इस इंजन से 70 पीएस पावर और 140 एनएम का टॉर्क मिलता है। पेट्रोल इंजन वही है जो ज़ेस्ट में है और पावर, परफॉर्मेन्स व मायलेज के लिये खूब पसंद किया जाता है। शुरूआत में इस इंजन के वाइब्रेशन बहुत थे लेकिन अब बहुत स्मूद और साइलेंट महसूस हुआ। इस इंजन की असली परफॉर्मेन्स तीसरे के बाद निखर कर महसूस होती है। पंच और पावर डिलिवरी बिल्कुल अर्बन हैं।
सेफ्टी: Tata Tiago में टाटा मोटर्स ने एअरबैग ऑप्शन पैक में दिये हैं। एअरबैग के अलावा रिअर पार्किंग सेंसर, एबीएस, कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल, फ्रंट फोग लैम्प, रिअर डीफोगर, वॉशर के साथ रिअर वाइपर आदि सभी जरूरी सेफ्टी फीचर दिये हैं।

रिलेटेड स्टोरीTata Tiago Vs. Maruti Celerio Vs. Hyundai I10 Vs. Chevrolet Beat

प्राइस: Tata Tiago की जयपुर में शुरूआती एक्स-शोरूम कीमत 3.31 लाख रुपये है। लेकिन Tata Tiago का बेस वैरियेंट नॉन-एसी है। पेट्रोल में टॉप वैरियेंट 4.96 लाख रुपये की जयपुर एक्स-शोरूम कीमत पर मिलेगा जबकि डीजल इंजन के वैरियेंट्स 4.07 से 5.77 लाख रुपये की प्राइस रेंज में मिलेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here