Jayem Neo के नाम से आ रहा है Tata Nano का इलेक्ट्रिक अवतार

Mahindra Ford partnership
Mahindra की डीलरशिप पर बिकेगी Ford कार, इलेक्ट्रिक कार भी मिलकर बनायेंगे दोनों
November 22, 2017
Compass Jeep
Airbag Defect : 1200 Jeep Compass होंगी रीकॉल
November 24, 2017
Jayem Neo

Jayem Neo

बड़ी उम्मीदों के साथ आई Tata Nano आजकल अपने आखिरी दिन गिन रही है। लेकिन इसका दूसरा जन्म हो रहा है जयम निओ के रूप में। Jayem Neo दरअसल Tata Nano का इलेक्ट्रिक अवतार है और 28 नवम्बर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसे लॉन्च करेंगे। 400 Jayem Neo को कैब सर्विस ऑपरेटर कम्पनी ओला की फ्लीट में शामिल की जायेंगी।

सितम्बर में ही Tata Nano के इस इलेक्ट्रिक अवतार के कोयम्बटूर में रतन टाटा की मौजूदगी में रोड़ टेस्ट हुये थे।

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि टाटा मोटर्स कोयम्बटूर की कम्पनी जयम ऑटोमोटिव को नैनो के बॉडी शैल बनाकर देगी जो इन्हें Electric Car में बदलेगी और बेचेगी। यह भी कहा जा रहा है कि Jayem Neo के 5 हजार यूनिट्स बनाई जायेंगी।

Tata Nano के इस इलेक्ट्रिक अवतार में इलेक्ट्रा ईवी नाम की कम्पनी का डिजायन किया गया इलेक्ट्रिक पावरट्रेन और कंट्रोल सिस्टम इस्तेमाल किया जायेगा। 48 वोल्ट के इस सिस्टम से 17 किलोवॉट यानी 23 हॉर्सपावर जेनरेट होगी।

एआरएआई ने 800 किलो की Jayem Neo को सिंगलचार्ज में 200 किलोमीटर चलने का सर्टिफिकेट दिया है। 4 सवारियों और एअरकंडिशनिंग के साथ यह सिंगलचार्ज में 140 किलोमीटर चल सकती है।

रिपोर्ट्स में कहा गया है कि नैनो के इस इलेक्ट्रिक अवतार पर टाटा का लोगो नहीं होगा।

टाटा मोटर्स यूरोपियन टेक्निकल सेंटर ने कुछ महिने पहले टियागो का इलेक्ट्रिक वैरियेंट ब्रिटेन में डिस्प्ले किया था।

भारत सरकार की कम्पनी एनर्जी एफीशियेंसी सर्विसेस लि. का 10 हजार Electric Car का टेंडर भी टाटा मोटर्स ने ही जीता है। ईईएसएल की योजना 3-4 साल में दिल्ली में 5 लाख इलेक्ट्रिक कार उतारना चाहती है जिनका इस्तमाल भारत सरकार के अलग-अलग विभागों और मंत्रालयों की गाडिय़ों को बदलने के लिये किया जायेगा।

टाटा मोटर्स और जयम ऑटो की बहुत पुराना एसोसियेशन है और हाल ही में इन दोनों कम्पनियों ने जेटी स्पेशल वेहीकल्स के नाम से जॉइंट वेंचर बनाया है जिसके तहत टाटा मोटर्स के चुने हुये मॉडलों के स्पोर्ट्स अवतार तैयार किये जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>