2020 तक मिलियन क्लब में शामिल होना चाहती है Suzuki Motorcycle

Grazia scooter
Honda का नया अर्बन स्कूटर Grazia लॉन्च
November 9, 2017
mahindra scorpio
Mahindra की मोस्ट पावरफुल नई Scorpio रु. 9.97 लाख से शुरू
November 15, 2017
suzuki motorcycle

suzuki motorcycle

Suzuki Motorcycle 2020 तक साल में 10 लाख टू-व्हीलर के सेल्स वॉल्यूम तक पहुंचना चाहती है। स्ट्रेटेजी और प्रॉडक्ट पोजिशनिंग में बदलाव के दौर से गुजर रही Suzuki Motorcycle इंडिया भारत में सबसे बड़ी कार कम्पनी मारुति सुजुकी की जापानी मूल कम्पनी सुजुकी मोटर कोर्प की टू-व्हीलर इकाई है।

कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि उम्मीद है कि 2020 तक सुजुकी मोटर कोर्प (एसएमसी) की वैश्विक बिक्री में भारत का हिस्सा 50 फीसदी हो जाएगा जो अभी 30 फीसदी है।

Suzuki Motorcycle इंडिया के एमडी सातोशी उचिदा के अनुसार ऑटोमोबाइल सैगमेंट में सुजुकी (मारुति) भारत की सबसे बड़ी कम्पनी है। मेरा सपना यह है कि हम मोटरसाइकल सैगमेंट में बड़ी कम्पनी बन पायें।

Suzuki Motorcycle इंडिया के पोर्टफोलियो में Access125 स्कूटर और Gixxer बाइक सबसे बड़े मॉडल हैं और ये दोनों मॉडल कड़े मुकाबले के बावजूद बाजार में टिके रहने में कामयाब हैं। कम्पनी के सेल्स वॉल्यूम में 95 परसेंट हिस्सा इन दोनों मॉडलों का ही है।

Suzuki Motorcycle इन दिनों अपनी ब्रांड व प्रॉडक्ट पोजिशनिंग को प्रीमियम टच देने की कोशिश मेें है। कम्पनी ने पिछले दिनों 155 सीसी इंजन के साथ Intruder क्रूज़र बाइक लॉन्च की है।

उचिदा के अनुसार हम 2020 तक 10 लाख यूनिट्स बेचने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं। यदि ऐसा हो पाता है तो सुजुकी मोटर कोर्प की ग्लोबल टू-व्हीलर बिक्री में भारत का योगदान 50 परसेंट हो जायेगा जो अभी 30 परसेंट है। सातोशी ने कहा कि समूह की कम्पनी मारुति सुजुकी की पैसेंजर वेहीकल सैगमेेंट में 50 परसेंट हिस्सेदारी है।

उचिदा के अनुसार हमारे लिये मारुति सुजुकी की कामयाबी एक एडवांटेज है और हम मारुति सुजुकी के साथ मिलकर काम करने की कोशिश कर रहे हैं।

Suzuki Motorcycle ने 2012 के ऑटो एक्स्पो में Hayate के नाम से कम्यूटर बाइक लॉन्च कर एंट्री लेवल मास सैगमेंट मेंं दांव लगाया था। सलमान खान को ब्रांड एम्बेसेडर बनाने के बावजूद हयाते ज्यादा कामयाब नहीं रही क्योंकि इसकी पोजिशनिंग रूरल मार्केट्स में थी जबकि रूरल मार्केट्स में सुजुकी मोटरसाइकल का रिटेल चैनल बहुत सीमित है।

इस नाकामयाबी को देखते हुये अब सुजुकी मोटरसाइकल अब प्रीमियम सैगमेंट में ही सीमित रहने की योजना पर काम कर रही है और आने वाले सालों में 150 सीसी से ऊपर के बाइक सैगमेंट में ही प्रॉडक्ट लॉन्च करने की बात कह चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>