सुजुकी जिक्सर का एसएफ वैरियेंट लॉन्च

0
17

Suzuki Gixxer SF.-1 लाख जिक्सर बेचने का टार्गेट
भारत में सुजुकी मोटरसाइकल की पहचान एक्सैस स्कूटर के लिये है लेकिन 6 महिने पहले आई जिक्सर से कम्पनी को पहली बार बाइक सैगमेंट में कामयाबी मिली है। सुजुकी ने अब इसका फुल फेयरिंग वाला वैरियेंट लॉन्च किया है। 155 सीसी की इस जिक्सर एसएफ की नई दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 83439 रुपये है।
सुजुकी मोटरसाइकल्स इंडिया के एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट अतुल गुप्ता के अनुसार शुरूआती 6 महिनों में 45 हजार जिक्सर बिक चुकी हैं और पहले पूरे वर्ष में यानि सितम्बर तक कम्पनी दोनों वैरियेंटों से 1 लाख यूनिट्स के आंकड़े को छूना चाहती है।
जिक्सर एसएफ में भी जिक्सर के नैकेड वैरियेंट वाला ही 155 सीसी का 14.6 बीएचपी इंजन है। सुजुकी ईको परफॉर्मेन्स यानि एसईपी से लैस होने के कारण परफॉर्मेन्स और फ्यूल एफीशियेंसी बेहतर होती है।

Read Also : 155 सीसी जिक्सर: स्पोर्ट्स सैगमेंट में सुजुकी का सिक्सर

प्रीमियम स्पोर्ट्स सैगमेंट में आई जिक्सर एसएफ की फेयरिंग को कम्पनी ने उसी विंड टनल में डिजायन किया है जिसमें हायाबुसा, जीएसएक्स-आर और मोटोजीपी मॉडल डिजायन किये जाते हैं। कम्पनी का दावा है कि फेयरिंग से इसकी एअरोडायनामिक एफीशियेंसी बेहतर हुई है जिससे ड्रैग कम हुआ है और इसका असर मायलेज पर नजर आता है।
जापान को होगी एक्सपोर्ट: सुजुकी मोटरसाइकल्स मेड इन इंडिया बाइक्स को जापान निर्यात करने की योजना पर भी कर रही है। इसकी शुरूआत जिक्सर 150 से होगी। कम्पन के अनुसार जापान में जिक्सर जैसी स्पोर्ट्स बाइक का ट्रेंड बढ़ रहा है।
जिक्सर की पूरी कॉन्सेप्ट और डिजायनिंग का काम भारत में ही हुआ है। अतुल गुप्ता के अनुसार हर महिने 6-7 हजार जिक्सर बिक रही है। जिक्सर से सुजुकी नीश सैगमेंट में मजबूती से उभरी है और कम्पनी आने वाले महिनों में एस1000 और एस1000एफ आदि सुपर बाइक्स लॉन्च करेगी। कम्पनी उन यंग कस्टमर पर फोकस कर रही है जो स्टायलिंग और बेहतर टेक्नोलॉजी चाहते हैं।
आपको बता दें यामहा भी मेड इन इंडिया आर15 को जापान एक्सपोर्ट कर रही है। पिछले वित्तीय वर्ष में सुजुकी ने 30 हजार यूनिट्स एक्सपोर्ट की थीं और चालू वित्तीय वर्ष में 50 हजार यूनिट्स एक्सपोर्ट करना चाहती है।
5 लाख का टार्गेट: कम्पनी चालू कारोबारी साल में बिक्री को 30 फीसदी बढ़ाकर 5 लाख यूनिट्स के स्तर को हासिल करने का लक्ष्य लेकर चल रही है। इसके अलावा सुपरबाइक्स की बिक्री भी 40 फीसदी बढ़ाने का लक्ष्य है। सुजुकी के सुपरबाइक पोर्टफोलियो में हायाबुसा और जीएसएक्स-आर आदि मॉडल मौजूद हैं। अगले कुछ महिनो में एस1000 और एस1000एफ को लॉन्च करेगी। पिछले वित्तीय वर्ष में सुजुकी ने 280 सुपरबाइक्स बेची थी और इस वर्ष 400 यूनिट्स बेचना चाहती है। डीलर नेटवर्क की चर्चा करते हुये गुप्ता ने कहा पिछले कुछ महिनों में कम्पनी अपने नेटवर्क को 600 से 800 टच पॉइंट्स तक पहुंचा चुकी है। मार्च 2016 तक कम्पनी 1500 टच पॉइंट्स के स्तर तक पहुंचने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here