मैक्सी स्कूटर Suzuki Burgman कैसा है आपके लिये?

0
218

Burgman Street 125 scooterभारत के ऑटोमेटिक स्कूटर सैगमेंट में 125 सीसी मॉडल को सबसे पहला मॉडल Suzuki Access 125 था। यह मॉडल इतना कामयाब रहा कि नाम केवल Suzuki मोटरसाइकल की ब्रांड पहचान बना बल्कि साल में अमूमन 4 लाख कस्टमर तक पहुंचता रहा है। पिछले 3 साल में इस प्रीमियम स्कूटर सैगमेंट में लगातार नये मॉडल आ रहे हैं और इनमें Honda Activa125, Honda Grazia, पियाजियो का Aprilia SR125 और TVS Ntorq प्रमुख हैं। Hero Motocorp भी अपने दोनों स्कूटर मॉडलों Maestro और Duet के 125 सीसी अवतार जल्दी ही लॉन्च करने की तैयारी में है। नये मॉडलों के आने से 125 सीसी ऑटोमेटिक स्कूटर सैगमेंट के वॉल्यूम में तेज ग्रोथ दिखाई दे रही है और इसका फायदा उठाने के लिये Access125 वाली कम्पनी सुजुकी मोटरसाइकल ने अपने पोर्टफोलियो में Burgman 125 Street नाम से नया मॉडल 68 हजार रुपये की एक्स-शोरूम प्राइस पर शामिल किया है।
Suzuki Burgman ग्लोबल मैक्सी स्कूटर रेंज है और इसमें 650 सीसी तक के मॉडल शामिल है।

मैक्सी स्कूटर दरअसल वो होते हैं जिनमें बड़े बॉडी पैनल के जरिये स्टाइलिंग को स्पोर्ट्स अपील दी जाती है। भारत में ऐसा पहला स्कूटर Kinetic Blaze था जो 2008 में लॉन्च हुआ था लेकिन कामयाब नहीं हो पाया।

इसमें Suzuki Access125 वाले ही इंजन का इस्तेमाल किया गया है। इस इंजन से 8.7 एचपी पावर और 10.2 एनएम का टॉर्क मिलता है। चूंकि Burgman125 Street का बॉडी वेट एक्सैस125 के मुकाबले 8 किलो ज्यादा है इसलिये इस इंजन की ट्यूनिंग को सुधारा गया है। कम्पनी का दावा है कि इस मैक्सी स्कूटर से ऑन-रोड 53 किमी का मायलेज मिल सकता है।

इस फुल डिजिटल मीटर कंसोल वाले स्कूटर के बॉडी पैनल फाइबर के बने हैं जबकि Access125 की बॉडी मेटल की है।
इसमें फ्रंट डिस्क ब्रेक है जबकि रिअर ब्रेक ड्रम है। साथ ही सरकार के नये सेफ्टी नॉम्र्स के चलते इसमें Honda Activa के साथ भारत आया सीबीएस यानी कम्बाइंड ब्रेकिंग सिस्टम भी दिया गया है जिसके चलते दोनों नहीं बल्कि एक ही ब्रेक लीवर दबाने की जरूरत होती है।

भारी भरकम डायनामिक फ्रंट एप्रन और विंडशील्ड के चलते सडक़ पर बहुत डॉमिनेटिंग नज़र आने वाले Burgman125 Street की हेडलाइट एलईडी है और इसमें टर्न इंडिकेटर भी दिये गये हैं।

साइड अपील को मैक्सी टच देने के लिये कम्पनी ने साइलेंसर पर बड़ा सा मफलर भी दिया है। एलईडी टेललाइट भी इसके एअरोडायनामिक डिजायन के साथ मेल खाती है।

बर्गमैन125 स्ट्रीट में एप्रन पर Suzuki Motorcycle ने दो बड़े यूटिलिटी स्पेस दिये हैं। राइट साइड में मल्टीफंक्शन की स्लॉट के पास दिये गये स्पेस में 2 लीटर की बॉटल भी समा सकती है। वहीं लेफ्ट साइड में कवर्ड ग्लोव बॉक्स है जिसमें फोन चार्जर दिया गया है। अंडरसीट स्पेस 21.5 लीटर का है और एल्यूमिनियम का रिअर फुटपैग दिया गया है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here