5 लाख में आयेगी Renault Kwid इलेक्ट्रिक, Nissan की नज़र 7 लाख के बजट पर

0
42

Renault Kwidफ्रांस की कार कम्पनी Renault अपने एंट्री लेवल हैचबैक मॉडल Kwid का इलेक्ट्रिक अवतार Kwid EV तैयार कर रही है। हालांकि इसे पहले चीन के मार्केट में लॉन्च किया जायेगा लेकिन कम्पनी भारत सहित कई देशों में इसे पेश करने के प्लान पर काम कर रही है। निसान का भी 10 हज़ार डॉलर में भारत में इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने का प्लान है।  

क्विड को रेनो ने 2015 में भारत में लॉन्च किया था और इन करीब ढ़ाई सालों में इसकी दो लाख यूनिट्स बिक चुकी हैं।

अभी भारत में इलेक्ट्रिक कार सिर्फ टाटा मोटर्स और महिन्द्रा एंड महिन्द्रा ही बना रही हैं ऐसे में यदि रेनो Kwid EV को भारत में लॉन्च करती है तो माना जा सकता है कि यह महिन्द्रा ई2ओ और टाटा टिगोर ईवी को प्राइस कम्पीटिशन देगी।

करीब 5 लाख रुपये की होगी रेनो Kwid EV 

Kwid EV को भले ही रेनो फिलहाल चीन के मार्केट में लॉन्च करना चाहती है लेकिन इसकी परफॉर्मेन्स टेस्टिंग भारत में भी हो रही है।

कुछ महिने पहले रेनो-निसान के सीईओ कार्लोस गोन ने खुद इस खबर को सार्वजनिक करते हुये कहा था…

“What sells in China? Low-cost electric cars. So we are putting engineers from the alliance to develop a low-cost (Renault) Kwid EV for China. I just test drove the car in China. It will be a very well engineered car at a very low cost. And once it works in China, there’s no reason you’re not going to export the car to India, to Brazil, to the Middle East,” said Carlos Ghosn, chief executive of Renault.

यानी साफ है कि लो-कॉस्ट रेनो Kwid EV को कम्पनी चीन के लिये डवलप कर रही है लेकिन इसके लिये भारत, ब्राजील और मिडल ईस्ट देश भी कम्पनी के रडार पर हैं।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि रेनो Kwid EV की प्राइस 8 हजार डॉलर यानी करीब 5 लाख रुपये होगी। 

रेनो ने 2017-22 के लिये जो ड्राइव द फ्यूचर मिड टर्म प्लान तैयार किया है उसके तहत 2022 तक भारत में एक इलेक्ट्रिक मॉडल पेश किया जाना है।

हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि Kwid EV को भारत में लॉन्च करने का फैसला रेनो भारत सरकार की इलेक्ट्रिक वेहीकल पॉलिसी तैयार हो जाने के बाद ही करेगी।

लास वेगास में चल रहे सीईएस2018 (कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो) के मौके पर निसान के इलेक्ट्रिक वेहीकल्स बिजनस के ग्लोबल डायरेक्टर निकोलस थॉमस ने कहा कि भारत में इलेक्ट्रिक कार के लिये अच्छा वॉल्यूम जेनरेट करने के लिये जरूरी है कि उसे भारत में ही बनाया जाये।

निसान की इलेक्ट्रिक कार आएगी 7 लाख के बजट में 

निसान और रेनो भारत सहित ग्लोबल मार्केट में अपने कई प्रॉडक्ट और टेक्नोलॉजी शेयर करते हैं। भारत में बिक रही रेनो क्विड और डेटसन रेडीगो एक ही प्लेटफॉर्म और एक ही इंजन पर आधारित हैं।

लेकिन निकोलस थॉमस ने यह नहीं बताया कि क्या निसान ब्रांड के तहत आने वाली अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक कार रेनो Kwid EV पर ही आधारित होगी।

रिपोर्ट्स में कहा गया है कि निसान इस स्मॉल इलेक्ट्रिक कार के लिये 10 हजार डॉलर यानी करीब 7 लाख रुपये का बजट लेकर चल रही है और इस तरह यह महिन्द्रा ई2ओ और टाटा टिगोर से कम प्राइस की होगी। हालांकि टाटा मोटर्स की सहयोगी कम्पनी जयेम ऑटोमोटिव टाटा नैनो को इलेक्ट्रिक अवतार टाटा निओ के नाम से तैयार कर रही है।

निसान अभी गलोबल मार्केट में Nissan Leaf के नाम से इलेक्ट्रिक कार बेच रही है। साल 2010 में लॉन्च हुई 30 हजार डॉलर यानी करीब 20 लाख रुपये की निसान लीफ की अब तक 3 लाख यूनिट्स बिक चुकी हैं। निसान लीफ को भारत भी लाना चाहती है और इसके लिये मार्केट स्टडी की जा रही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here